Holi 2019: रंगों से स्मार्टफोन ना हो जाएं खराब, रखें इन बातों का ध्यान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 21, 2019 08:32 AM2019-03-21T08:32:19+5:302019-03-21T08:32:19+5:30

Next

होली का त्योहार आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। होली के रंग में सराबोर होने से पहले ये ध्यान रखना जरूरी है कि आपका महंगा स्मार्टफोन पानी या रंग से खराब न हो जाए। होली के समय में लोग ये भूल जाते हैं कि उनका स्मार्टफोन इन सबसे सेफ है या नहीं। ऐसे में हम आपको होली के रंग से अपने फोन को बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं। तो आइए जानते हैं कुछ आसान तरीकें...

फोन को वॉटरप्रूफ कवर में रखे सेफ: होली में ज्यादातर पानी का इस्तेमाल किया जाता है। पानी से स्मार्टफोन को बचाने के लिए आप वॉटरप्रूफ कवर यूज कर सकते हैं। यह कवर आपके फोन को होली में सुरक्षित रखने के साथ ही बरसात से भी बचाएगा।

प्रोटेक्टिव स्लीव में रखें फोन: प्रोटेक्टिव स्लीव आपके मोबाइल फोन को धूल, मिट्टी के साथ सूखे रंग से बचाएगा। इसके अलावा फोन पर स्क्रैच लगने का भी डर नहीं रहेगा। प्रोटेक्टिव स्लीव की मदद से आपका फोन गिरने पर भी सुरक्षित रहता है।

ब्लूटूथ का करें इस्तेमाल: होली के समय में कोशिश करें कि स्मार्टफोन के साथ किसी ब्लूटूथ डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सके। फोन से कनेक्ट रहने के लिए हैंड फ्री या ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे कि ज्यादा महंगे हेडफोन का इस्तेमाल करने से बचें। हैंड फ्री या ब्लूटूथ का इस्तेमाल करने से आपका स्मार्टफोन होली में सेफ रहेगा।

हेयर ड्रायर से न सुखाएं फोन: अगर फोन में गलती से पानी चला गया है तो उसे तुरंत किसी सूखे कपड़े से लपेट दें और तुरंत कच्चे चावल के डिब्बे में डाल दें। ताकि अगर फोन के अंदर तक पानी नहीं गया है तो चावल उसे सोख लेगा। साथ ही ये ध्यान रखें कि फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

जिपलॉक बैग इस्तेमाल करें: जिपलॉक बैग की मदद से आप अपने फोन को पानी और रंगों से बचा सकते हैं। बाजार में आपको फोन के साइज का जिपलॉक मिल जाएगा। बस अपने फोन को बैग में डालने के बाद जिप को लॉक कर दीजिए।

ब्रश से करें साफ: कई बार ऐसा होता कि सूखा रंग खेलते वक्त फोन के स्पीकर या स्लॉट में अबीर चला जाता है। ऐसे में उसे ब्रश से या फूंक मारकर साफ करने की कोशिश करें। भूल कर भी वैक्यूम क्लिनर का इस्तेमाल न करें। वैक्यूम क्लिनर फोन को नुकसान पहुंचा सकता है।

पानी से साफ न करें रंग: फोन में अगर रंग या गुलाल लग जाए तो पानी से साफ न करें। रूई में थोड़ा पेट्रोल या स्प्रिट लेकर साफ कर सकते हैं।