Navratri 2023 Day 4: नवरात्रि के चौथा दिन ऐसे करें माँ कूष्मांडा की पूजा अर्चना, नोट कर लें पूजा विधि

By संदीप दाहिमा | Published: October 18, 2023 04:25 PM2023-10-18T16:25:09+5:302023-10-18T16:25:09+5:30

Next

Navratri Day 4: हिंदुओं का पवित्र त्योहार शारदीय नवरात्रि का आज चौथा दिन है और आज माँ कूष्मांडा की पूजा की जाती है। नवरात्रि पूरे नौ दिनों का उत्सव है जिसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। यह पूरे भारत में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज भक्त माँ कूष्मांडा की पूजा करेंगे जिन्हें ब्रह्मांड की निर्माता माना जाता है।

माँ कुष्मांडा देवी दुर्गा का चौथा अवतार हैं और चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन उनकी पूजा की जाती है। "कूष्मांडा" नाम संस्कृत के शब्द "कू" से लिया गया है जिसका अर्थ है "थोड़ा सा", "उष्मा" का अर्थ है "गर्मी", और "अंडा" का अर्थ है "ब्रह्मांडीय अंडा"।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि मां कूष्मांडा ने एक छोटे ब्रह्मांडीय अंडे का उत्पादन करके ब्रह्मांड का निर्माण किया, जिससे ब्रह्मांड प्रकट हुआ।

सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां कूष्मांडा का आशीर्वाद लेने के लिए यह दिन शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनका आशीर्वाद किसी के जीवन में सभी बाधाओं और चुनौतियों का अंत कर सकता है और उन्हें अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

उन्हें आठ भुजाओं वाली और प्रत्येक हाथ में हथियार और शक्ति के प्रतीक के रूप में दर्शाया गया है। उसके चारों ओर की दीप्तिमान आभा सकारात्मकता और प्रकाश बिखेरने की उसकी क्षमता का प्रतीक है और खुशी, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए उसका आशीर्वाद मांगा जाता है।

नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा करने के लिए पीले वस्त्र पहने। पूजा के दौरान देवी को पीला चंदन, कुमकुम, मौली और अक्षत चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा पान के पत्ते में केसर रखकर ॐ बृं बृहस्पते नमः मंत्र का जाप करते हुए अर्पित कर सकते हैं। ॐ कूष्माण्डायै नमः मंत्र की एक माला का जाप और दुर्गा सप्तशती या सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करना भी लाभकारी माना जाता है।