लाइव न्यूज़ :

Adhik Maas Sawan Somwar 2023: भगवान महाकालेश्‍वर की तीसरी सवारी, भगवान महाकाल ने भक्तों को तीन रूपों में दिए दर्शन, देखें तस्वीरें

By बृजेश परमार | Published: July 24, 2023 8:17 PM

Open in App
1 / 7
श्रावण के तीसरे सोमवार पर भगवान महाकालेश्‍वर की तीसरी सवारी मंदिर से निकाली गई। सवारी में रजत पालकी में भगवान श्री चन्‍द्रमोलेश्‍वर रूप में, हाथी पर श्री मनमहेश के स्‍वरूप में व बैलगाड़ी में गरुड़ रथ पर श्री शिवतांडव स्वरूप में नगर भ्रमण पर निकले।
2 / 7
इससे पूर्व मंदिर के सभामंडप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपरिवार भगवान के श्री चन्द्रमोलेश्वर स्वरूप का पूजन-अर्चन किया। चौहान सवारी में पैदल चले और जनअभिवादन स्वीकार किया। सर्व प्रथम भगवान श्री महाकालेश्‍वर का षोडशोपचार से पूजन-अर्चन किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  सपरिवार सभा मंडप में  भगवान चंद्रमौलेश्वर का विधि विधान से पूजन किया।
3 / 7
पूजन पंडित घनश्याम शर्मा द्वारा करवाया गया। भगवान की आरती की गई।इसके उपरांत भगवान के चंद्रमौलेश्वर रूप को रजत पालकी में सवार कर गणमान्‍यजनों ने पालकी को कांधा देकर नगर भ्रमण की ओर रवाना किया।
4 / 7
सवारी से पूर्व दोपहर में उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री ने सपरिवार गृर्भगृह में धर्मपत्नी साधना सिंह एवं पुत्र कार्तिकेय एवं कुणाल के साथ भगवान श्री  महाकालेश्वर का अभिषेक कर सबके कल्याण,  स्वास्थ्य, सभी सुखमय रहे इस हेतु से संपूर्ण सृष्टि के कल्याण के साथ-साथ जीव चराचर के कल्याण की कामना की।
5 / 7
 पूजन पुजारी अभिषेक शर्मा(बाला गुरु), पुरोहित सुभाष शर्मा ने संपन्न करवाई।सवारी के दौरान मुख्यमंत्री पालकी के घेरे में सपरिवार चल रहे थे।इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं का अभिवादन स्वीकार किया।सवारी परंपरागत मार्ग से रामघाट पहुंची यहां मुख्यमंत्री ने सपत्नीक भगवान का शिप्रा जल से अभिषेक कर पूजन अर्चन किया।
6 / 7
रामघाट से सवारी ढाबा रोड होती श्री गोपाल मंदिर पहुंची। यहां पर भगवान का सिंधिया परिवार की और से परंपरागत पूजन मंदिर के पूजारियों ने किया। इसके बाद सवारी पटनी बाजार,गुदरी,महाकाल चौराहा से होती हुई मंदिर पहुंची।
7 / 7
एएसपी आकाश भूरिया ने बताया कि तीसरी सवारी के दौरान सुरक्षा बतौर पुलिस ने आसमान से तीन ड्रोन उड़ाकर से पूरे समय सवारी एवं पालकी पर नजर रखी।इसके साथ ही करीब एक हजार पुलिस कर्मी एवं अधिकारी का फोर्स सवारी मार्ग एवं विभिन्न स्थलों पर तैनात किया गया था।नगर सुरक्षा समिति के तीन सौ से अधिक सदस्यों को भी विभिन्न्‍ स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया था। (सभी फोटो लोकमत)
टॅग्स :महाकालेश्वर मंदिरमध्य प्रदेशउज्जैनशिवराज सिंह चौहान
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेभोपाल: बेटे ने मां की इच्छा की पूरी, तो पत्नी ने मांगा तलाक

भारतब्लॉग: मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना नहीं

भारतRam Mandir Darshan Timing: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में सीएम अपने मंत्रिमंडल के साथ आ रहे अयोध्या, 4 फरवरी को अमित शाह करेंगे दर्शन!

क्रिकेटIND vs ENG Test Series: रहाणे, पुजारा, सरफराज या किशन को मौका नहीं, कोहली की जगह ये खिलाड़ी इंग्लिश बॉलर को कूटेगा, अभ्यास मैच में 111 और 151 रन की पारी में दिखा चुका है दम

भारतMadhya Pradesh:भोपाल में देश भर के खनिज मंत्रियों की कॉन्फ्रेंसः CM मोहन यादव बोले- मैं मानता था कि माइनिंग विभाग काजल की कोठरी, पर केंद्र की नीतियों से भरोसा बढ़ा और पारदर्शिता आई हैं

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 25 January: पौष पूर्णिमा के दिन आज इन चार 4 राशिवालों की कटेगी चांदी, हर क्षेत्र में होगा लाभ ही लाभ

पूजा पाठआज का पंचांग 25 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 24 January: आज मिथुन राशि में होंगे चंद्र देव, इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, पढ़ें दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 24 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठPaush Purnima 2024: किस दिन है पौष पूर्णिमा ? जानें शुभ मुहूर्त, चंद्रोदय का समय और महत्व