इस आंगनवाड़ी वर्कर के जज्बे को सलाम, रोजाना 18KM नाव चलाकर मां-बच्चों को खाना पहुंचाती है यह महिला

By अमित कुमार | Published: November 23, 2020 05:23 PM2020-11-23T17:23:10+5:302020-11-23T17:23:10+5:30

Next

रेलू वासवे उन कुछ लोगों में से हैं जो ड्यूटी को प्राथमिकता देते हैं। 27 वर्षीय रेलू वासवे एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं, जो काम करने के लिए हर दिन लगभग 18 किमी की यात्रा करती हैं। दो बच्चों के साथ एक आदिवासी लड़का रेलू।

रेलू महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के एक आदिवासी गाँव चिमलखाड़ी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के रूप में काम करती है। चूंकि गाँव तक पहुँचने के लिए रेलू के लिए कोई सड़क उपलब्ध नहीं थी, उसने नाव से आदिवासी बच्चों और गर्भवती महिलाओं तक पहुँचने का फैसला किया।

"आमतौर पर आदिवासी महिलाएं, गर्भवती महिलाएं और बच्चे अपने परिवारों के साथ हमारे केंद्र में आते थे," उन्होंने कहा, लेकिन कोरोना के डर के कारण लोगों ने आना बंद कर दिया। ऐसे में मैंने खुद बच्चों और महिलाओं को खाना पहुंचाने का फैसला किया।

रेलू का काम छह साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और विकास की निगरानी करना है। वे अपने वजन की जांच करते हैं और उन्हें सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाला पौष्टिक आहार देते हैं।

मार्च में तालाबंदी की घोषणा के बाद, नर्मदा नदी के दूसरे हिस्से के दो हिस्सों से आदिवासी आंगनवाड़ी में आना बंद हो गए। ऐसी स्थिति में, रेलू, जिसने एक बच्चे के रूप में तैराकी और रोइंग में महारत हासिल की थी, ने नाव से आदिवासियों तक पहुंचने का फैसला किया।

रेलू ने अपने काम के लिए एक मछुआरे से नाव ली। फिर हैमलेट ने नाव से अलीघाट और दादर की यात्रा की। 27 वर्षीय रेलू वासवे कहते हैं कि हर दिन इतनी दूर जाना मुश्किल है। लेकिन बच्चों और गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन खाना चाहिए

रेलू सुबह 7.30 बजे आंगनवाड़ी पहुंचती है और दोपहर तक वहां काम करती है। दोपहर के भोजन के एक घंटे बाद, वे अपनी नाव को महल में ले जाते हैं। वे अपने साथ भोजन और बच्चे का वजन करने वाले उपकरण ले जाते हैं।