लाइव न्यूज़ :

ATM का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान, रहें सावधान, नहीं तो हो सकता है नुकसान...

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 29, 2020 5:51 PM

Open in App
1 / 10
डिजिटल बैंकिंग के आगमन के बावजूद नकद लेनदेन की संख्या अधिक है। वे बैंक में जमा नकदी को निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करते हैं।
2 / 10
एटीएम क्राइम की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। एटीएम का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अक्‍सर एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले में ऐसे ही वक्त में ज्यादा सामने आते हैं, ग्राहकों के खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं।
3 / 10
भीड़-भाड़ वाली जगहों पर एटीएम का इस्तेमाल करें। अधिक प्रकार की धोखाधड़ी उन स्थानों पर होती है, जहां बहुत अधिक हलचल नहीं होती है। इसके लिए आप बैंक को भी दोष नहीं दे सकते, आपको बैंक में रखे अपने पैसों की सुरक्षा खुद ही करनी होगी।
4 / 10
एटीएम से नकदी निकालते समय चारों ओर देखें। सुनिश्चित करें कि कोई भी आपको नहीं देख रहा है। ध्यान रखें कि ATM में पिन (PIN) डालते वक्‍त आसपास में कोई नहीं होना चाहिए।
5 / 10
जब आप एटीएम से नकदी निकालते हैं तो आपको मिलने वाली रसीद को फेंकना नहीं चाहिए। इस रसीद का दुरुपयोग हो सकता है। एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी तरह का ट्रांजेक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है।
6 / 10
लेनदेन पूर्ण होने पर हमेशा रद्द करें बटन दबाएं। सुनिश्चित करें कि आप एटीएम से निकलते समय अपने साथ कार्ड ले जाएं। अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि आपके मोबाइल फोन पर पैसे निकालने का एसएमएस आया है या नहीं, एटीएम से पैसा निकालते ही बैंक फौरन आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर मैसेज भेजता है।
7 / 10
सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड के साथ एटीएम का इस्तेमाल करें। नकदी निकालते समय किसी अजनबी की मदद न लें। एटीएम का इस्तेमाल करते समय अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड की मदद लें।
8 / 10
एटीएम से निकलने से पहले कैश गिन लें। सार्वजनिक स्थानों पर नकदी की गिनती न करें। एटीएम या डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है।
9 / 10
यदि आपको संदेश मिलता है कि आपके खाते से नकदी निकाल ली गई है, लेकिन एटीएम से नकदी नहीं मिली है, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें। पिन के बारे में न तो बैंक कर्मचारियों को बताएं न ही किसी अजनबी व्‍यक्ति को।
10 / 10
अपना पिन नंबर किसी को न बताएं। बैंक कभी भी आपका पिन नंबर, पासवर्ड नहीं मांगता है। इसलिए अगर आप एसएमएस के माध्यम से पूछ रहे हैं तो ऐसी कोई जानकारी न दें।
टॅग्स :एटीएमएटीएम कार्डइकॉनोमीस्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(एसबीआई)भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)शक्तिकांत दासनरेंद्र मोदीपंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी)
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में जो कह रहे हैं, उसे गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है", रविशंकर प्रसाद ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी हार के डर से लोगों से 'भयानक झूठ' बोल रहे हैं", सिद्धारमैया ने कहा

भारतBIHAR Lok Sabha Elections 2024: 10 साल से आप क्या कर रहे थे, हिजड़ा बनकर ताली बजा रहे थे क्या?, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी ने दिया विवादित बयान, देखें वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी के विचारों से प्रभावित हैं, किसी मजबूरी या समझौता के तहत नहीं शामिल हुए एनडीए में", अजित पवार ने कहा

भारतभारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

भारत अधिक खबरें

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने J-K के अनंतनाग-राजौरी में बदली मतदान की तारीख, 25 मई को वोटिंग

भारतLok Sabha Polls 2024: कांग्रेस की ताजा उम्मीदवारों की सूची में राज बब्बर, आनंद शर्मा का नाम शामिल

भारतLok Sabha Elections 2024: कौन हैं यामिनी जाधव? शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने मुंबई दक्षिण से उद्धव सेना के अरविंद सावंत के खिलाफ उतारा

भारतPrajwal Revanna 'sex videos' row: प्रज्वल रेवन्ना के कार ड्राइवर ने किया चौंकाने वाला खुलासा