भारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 30, 2024 12:00 PM2024-04-30T12:00:11+5:302024-04-30T12:01:41+5:30

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट 'एक गंभीर मामले पर अनुचित और निराधार आरोप' लगाती है।

India Responds To US Media Report On Gurpatwant Singh Pannun Assassination Plot | भारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

भारत ने पन्नू की हत्या की साजिश पर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट को बताया गैर-जिम्मेदाराना, जानें और क्या कहा

Highlightsअब भारत सरकार ने एक बयान में जारी कर द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट को अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना बताया है।पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अधिकारी ने अमेरिकी धरती पर पन्नुन को मारने के लिए एक किराए की हिट टीम को निर्देश दिए थे।2020 में भारत ने सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक पन्नुन को नामित व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया।

नई दिल्ली: हाल ही में द वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक विशेष जांच रिपोर्ट में भारत के मुखर आलोचक सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की योजना का आदेश भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के भीतर से दिए जाने की बात कही गई थी। इसपर अब भारत सरकार ने एक बयान में जारी कर द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट को अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना बताया है।

मंगलवार को जारी अपने बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के नेटवर्क पर अमेरिकी सरकार द्वारा साझा की गई सुरक्षा चिंताओं को देखने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति द्वारा जांच जारी है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ''इस पर अटकलें और गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां मददगार नहीं हैं।''

अपनी श्रृंखला के हिस्से के रूप में रिप्रेशन्स लॉन्ग आर्म द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में पन्नुन की कथित हत्या की साजिश के बारे में अब तक का सबसे स्पष्ट सबूत बताया गया है और उस रॉ अधिकारी का भी नाम लिया गया है जिसने कथित तौर पर हत्या का आदेश दिया था। 

रिपोर्ट में क्या कहा गया?

पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अधिकारी ने अमेरिकी धरती पर पन्नुन को मारने के लिए एक किराए की हिट टीम को निर्देश दिए थे। पोस्ट में दावा किया गया कि यह रिपोर्ट अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और भारत के दर्जन भर से अधिक वर्तमान और पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों के साक्षात्कार पर आधारित थी।

रिपोर्ट में उस रॉ अधिकारी की पहचान का खुलासा किया गया जो कथित तौर पर पन्नुन की कथित हत्या में शामिल था और सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की भी, जिनकी जून 2023 में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यालय ने कथित तौर पर लिखा, "हत्या अब 'प्राथमिकता' है..." वर्तमान और पूर्व अमेरिकी और भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से, जो नाम नहीं बताना चाहते थे। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मामले के संबंध में पोस्ट के सवालों का जवाब नहीं दिया।

2020 में भारत ने सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक पन्नुन को नामित व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया। जून 2023 में सिख कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर को भी भारत ने आतंकवादी घोषित किया था। 

पोस्ट रिपोर्ट में अतिरिक्त रूप से उल्लेख किया गया है कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने निष्कर्ष निकाला कि पन्नुन साजिश को तत्कालीन रॉ प्रमुख द्वारा मंजूरी दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि ऑपरेशन से परिचित पूर्व वरिष्ठ भारतीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए खातों से इसकी पुष्टि हुई थी। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2023 में नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच एक निजी बैठक हुई, जिसमें कहा गया कि अमेरिका ने उस बैठक के दौरान बताया कि वह कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करेगा, लेकिन भारत से जिम्मेदार लोगों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए कहा। कथित हत्या की साजिश के लिए।

Web Title: India Responds To US Media Report On Gurpatwant Singh Pannun Assassination Plot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे