नीतीश कुमार संग 8 नेताओं ने ली मंत्रिपद की शपथ, जाति समीकरण का रखा गया विशेष ध्यान, देखें लिस्ट

By रुस्तम राणा | Published: January 28, 2024 05:51 PM2024-01-28T17:51:25+5:302024-01-28T18:08:26+5:30

Next

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार को बिहार के नौवें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। नीतीश कुमार के साथ-साथ उनकी नई कैबिनेट के करीब 8 अन्य मंत्री भी राजभवन में शपथ ली।

कोइरी समाज से आने वाले सम्राट चौधरी को बीजेपी ने आगे लाकर डिप्टी सीएम बनाया है। राज्य में कोइरी जाति करीब 4.21 प्रतिशत के करीब है।

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में विजय सिन्हा को भी डिप्टी सीएम बनाया गया है। विजय सिन्हा भूमिहार जाति से आते हैं. बिहार में भूमिहार जाति करीब 2.86 प्रतिशत के करीब है।

मंत्रिपद की शपथ लेने वालों में भाजपा के प्रेम कुमार हैं जो कि कहार जाति से आते हैं। कुमार भाजपा की तरफ से तीसरे मंत्री बनेंगे।

साथ ही यादव वोट बैंक को देखते हुए यादव कोटे से विजेंद्र यादव को भी बिहार कैबिनेट में जगह दी गई है, जो जेडीयू से आते हैं। बिहार में यादवों का जाति प्रतिशत 14.26 प्रतिशत के करीब है, जो कि सबसे अधिक है।

वहीं दलित समाज के वोटरों को साधने के लिए एचएएम नेता और जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल किया गया है।

इसके अलावा राजपूत वोटरों को ध्यान में रखते हुए इस बार फिर निर्दलीय विधायक सुमित सिंह के बेटे को नीतीश कुमार अपनी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं।

जदयू के विजय कुमार चौधरी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

जदयू के श्रवण कुमार ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।