लाइव न्यूज़ :

कान का मैल निकालने के 8 घरेलू उपाय, बिना दर्द कान में जमा गंदगी होगी बाहर

By संदीप दाहिमा | Published: December 03, 2021 2:17 PM

Open in App
1 / 7
ध्यान रहे कि मैल जब कठोर हो जाता है, तो इससे कान ब्लॉक हो सकता है और इसे निकालना भी मुश्किल हो सकता है। आपने देखा होगा कि कई लोग माचिस की तीली या किसी पतली चीज से कान साफ करने लगते हैं। यह तरीका घातक साबित हो सकता है। हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप कान में जमा मैल को घर पर आसानी से निकाल सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे या समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है।
2 / 7
बेकिंग सोडा: गर्म पानी के 2 औंस में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें। यदि आपके पास ड्रॉपर की बोतल है, तो उसमें घोल डालें। अपने सिर को साइड में झुकाएं और धीरे से अपने कान में घोल की 5 से 10 बूंदें डालें, एक बार में एक बूंद। एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर पानी से साफ करें। इसे दिन में एक बार करें जब तक कान का मैल साफ न हो जाए। यह कुछ दिनों के भीतर हो सकता है। दो सप्ताह से अधिक समय तक ऐसा न करें।
3 / 7
हाइड्रोजन पेरोक्साइड: आप 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करके घर पर कान का मैल निकाल सकते हैं। अपने सिर को साइड में झुकाएँ और अपने कान में हाइड्रोजन पेरोक्साइड की 5 से 10 बूंद डालें। पेरोक्साइड को मिल तक जाने के लिए अपने सिर को पांच मिनट तक झुकाकर रखें। ऐसा दिन में एक बार 3 से 14 दिन तक करें।
4 / 7
कान का मैल निकालने के लिए आप बच्चों की मालिश का तेल, नारियल का तेल, ग्लिसरीन, मिनरल्स ऑयल, ओलिव ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल को थोड़ा गर्म करें और इसे ड्रॉपर की बोतल में डालें। माइक्रोवेव में तेल गर्म न करें। हमेशा अपने कान में डालने से पहले तापमान चेक कर लें। अपने सिर को साइड में झुकाएँ और तेल की कुछ बूंद अपने कान में डालें। अपने सिर को पांच मिनट तक साइड की तरफ झुकाकर रखें। प्रति दिन एक या दो बार दोहराएं।
5 / 7
प्याज को उबालकर उसका रस निकाल लें। ड्रॉपर की मदद से इसकी कुछ बूंदें कान में डाल लें। कानों में थोड़ा सा गर्म पानी डालें और कुछ सेकंड के लिये ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे बाहर निकाल दें।
6 / 7
½ कप हल्‍के गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच नमक घोल लें। फिर उसमें छोटा सा रूई का टुकड़ा भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें। कान में पानी अच्‍छी तरह से चला जाना चाहिये। उसके बाद कान को पलट कर पानी को बाहर निकाल दें।
7 / 7
कान साफ करने के लिए कभी भी किसी नुकीली वस्तु का इस्तेमाल न करें। कान शरीर का अतिसंवेदनशील अंग है और ऐसी वस्तु कान को जख्मी कर सकती है। ऊपर बताये गए उपायों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Updates: नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार; पिछले 24 घंटों में 743 नए मामले सामने आए, 7 मौतें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: नौ महीने बाद बंगाल में कोविड मरीज की मौत, देश में 19 मई के बाद सबसे अधिक केस, 797 नए रोगी, 24 घंटे में 5 मरीज की मौत, ओडिशा में पांच नए मामले

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान