दांत दर्द का इलाज : दांत के कीड़े और दर्द से मिलेगा आराम, अपनाएं ये 6 उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: September 1, 2021 08:34 AM2021-09-01T08:34:18+5:302021-09-01T08:34:18+5:30

Next

टीबैग्स के भीतर मौजूद टैनिन दांतों के दर्द से काफी राहत दिला सकते हैं। पुदीने की चाय जैसे टीबैग्स में मेन्थॉल होता है, जिसमें सुन्न करने वाले गुण होते हैं जिनका उपयोग ठंडक और सुन्न दर्द के लिए किया जा सकता है।

अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।

नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।

लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।

ताजे अदरक के एक इंच को धो लें और छीलें और प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर इसे धीरे-धीरे चबाना शुरू करें, जिससे अदरक को इसका रस निकल जाए। इसे एक या दो घंटे तक रखने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।