तस्वीरें: हरी इलायची का इस तरह करें सर्दियों में सेवन, इन रोगों से मिलेगी निजात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 26, 2018 08:01 AM2018-11-26T08:01:32+5:302018-11-26T08:01:32+5:30

Next

आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू उपाय बता रहे हैं। यह उपाय है हरी इलायची। जी, हां भारतीय व्यंजनों में महक व जायका लाने के लिए इलायची का अपना ही प्रमुख स्थान है। इलायची का स्वाद ही लाजवाब नहीं है बल्कि इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सर्दी-खांसी में भी इलायची का सेवन लाभकारी है। गले की खराश और सर्दी-खांसी की समस्या विषैले पदार्थों के कारण होती है जो आंत में जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं। मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशन और हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, इलायची का तेल एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और गले की खराश, सर्दी और खांसी से राहत देता है।

खांसी के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: एक चुटकी इलायची पाउडर को एक चुटकी रॉक साल्ट, एक चममच घी और एक चम्मच कच्चे शहद के आमिक्स करें। यह मिश्रण खांसी से तत्काल राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा 2 ग्राम इलायची के दानों का चूर्ण और सौंठ का चूर्ण शहद में मिला लें। इसको चाटने से खांसी की समस्या झट से गायब होती दिखाई देगी।

जुकाम के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: इलायची न केवल बहुत अच्‍छा मसाला है बल्कि यह सर्दी और जुकाम से भी बचाव करता है। जुकाम होने पर इलायची को पीसकर रुमाल पर लगाकर सूंघने से सर्दी-जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है। इसके अलावा चाय में इलायची डालकर पीने से आराम मिलता है।

सूखे गले के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आशुतोष गौतम के अनुसार, हरी इलायची और लौंग के मिश्रण का सेवन करने से फेफड़ों को प्रभावित करने वाले प्रदूषण और धूल के कणों के कारण गले में होने वाली जलन को कम करने में मदद मिलती है। इन दोनों चीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो प्रदूषण के जहरीले प्रभाव को निष्क्रिय करते हैं।

गले की खराश के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: गले की खाराश से राहत पाने के लिए आपको इलायची के कुछ दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह उस पानी से गरारे करने चाहिए।

खांसी और सीने की जलन के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: इलायची और चीनी या मिश्री को 3: 1 अनुपात में लें और उनका अच्छी तरह से पाउडर बना लें। प्रभावी परिणामों को देखने के लिए दिन में कम से कम दो से तीन बार पानी के साथ इस मिश्रण के एक-एक चम्मच लेते रहें।

सर्दी के लिए ऐसे करें इलायची का इस्तेमाल: यदि आप ठंड से पीड़ित हैं, तो आपको इलायची की चाय का सेवन करना चाहिए। इलायची की चाय जलन और दर्द के कारण बंद श्लेष्म झिल्ली को शांत करने में मदद करती है और आपको तुरंत आराम मिलता है।