ब्लॉक नसों को खोलने के लिए खाएं ये चीजें, हार्ट अटैक से होगा बचाव, नसों की गंदगी से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: March 28, 2022 03:38 PM2022-03-28T15:38:02+5:302022-03-28T15:42:09+5:30

Next

शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है। य

एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

रोजाना सुबह नीम के पत्ते चबाना शुरू कर दें, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, रक्त के थक्कों का इलाज करने, रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। नीम के पत्तों में निंबिडिन जैसे यौगिक में एंटीहिस्टामाइन प्रभाव होता है, जो रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है और इस तरह से हृदय पर तनाव कम होता है।