लॉकडाउन में फ्रिज में स्टोर न करें खाने-पीने की ये 7 चीजें, बीमारियों होने का बढ़ सकता है खतरा, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: April 11, 2020 05:34 PM2020-04-11T17:34:04+5:302020-04-11T17:34:04+5:30

Next

दूध पहली चीज है जिसे हर कोई स्टॉक करना चाहता है। लेकिन आपको दूध के डिब्बों को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। पहली बात तो यह है कि दूध की एक्सपाइरी डेट दो ये तीन से दिन से ज्यादा नहीं होती है। दूसरा फ्रिज में दूध एउर अन्य चीजें जम सकती हैं और बाद में इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं रह जाती। इतना ही नहीं, इनका टेस्ट भी खराब हो सकता है।

v

खीरे को बहुत ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से वो खराब हो सकते हैं। आप दो या तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से वो जम सकते हैं। जमे हुए खीरे के स्लाइस का प्रयोग केवल अपनी आंखों के लिए करें। ऐसे खीरे फ्रिज से निकालने के बाद नरम हो जाएगा और अलग स्वाद होगा।

लॉकडाउन के दौरान नूडल्स बनाना चाहते हैं? पकाया हुआ या कच्चे नूडल्स और पास्ता जैसे चीजों को फ्रीजर में रखने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखने से ऐसी चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं। केवल ऐसे पैक्स को खरीदें, जिन्हें आप जल्द ही इस्तेमाल करने जा रहे हैं।

केवल सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स ही फ्रीजर में स्टोर करने के लिए सुरक्षित होते हैं, ताजे फल नहीं। फलों को लंबे समय फ्रिज में रखने से उनकी संरचना, स्वाद बदल जाएगा और उनके पोषण मूल्य में कमी आएगी।

कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी को फ्रिज में रखने से उसमें बदबू आ सकती है और उसका स्वाद एक जैसा नहीं होगा। हालाँकि कॉफी के पैकेट को कुछ हफ़्ते के लिए फ्रीज़र में स्टोर किए जा सकते हैं।

सभी को अपने सैंडविच, चिप्स, नमकीन को केचप के साथ बनाना पसंद है। यदि इसे अपने फ्रीज़र में स्टॉक करने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया ऐसा न करें। फ्रिज से निकालने के बाद टमाटर के पेस्ट पानी छोड़ सकता है और इसका स्वाद भी बिगड़ सकता है।