बिलकुल न खाएं ये 5 चीजें, फेफड़े बनेंगे मजबूत, स्वस्थ फेफड़ों के लिए फॉलो करें ये टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: April 26, 2022 08:02 AM2022-04-26T08:02:37+5:302022-04-26T08:02:37+5:30

Next

तले हुए खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं, क्योंकि अधिक मात्रा में तला हुआ खाने से सांस लेना मुश्किल हो जाता है। मोटापा भी बढ़ता है, इसका हमारे फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए आपको तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए।

शराब आपके शरीर को परेशान करती है। ज्यादा शराब का सेवन हमारे फेफड़ों पर हानिकारक प्रभाव डालती है। यदि आप पहले से ही फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको शराब पीने से बचना चाहिए।

नमक आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक नमक खाते हैं, तो यह आपके फेफड़ों के लिए खतरनाक हो सकता है। एक उच्च सोडियम आहार से लोगों में अस्थमा के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए आपको बहुत अधिक नमक के सेवन से बचना चाहिए।

यदि आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचें क्योंकि उनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में पांच से अधिक सॉफ्ट ड्रिंक्स पीता है, तो उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या हो सकती है।

श्वसन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फेफड़ों का व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, बहुत से लोगों को साँस लेने के व्यायाम करना मुश्किल होता है। यह हाल ही में पाया गया है कि कुछ बीमार लोग छाती में अधिक हवा का उपयोग करके सांस लेते हैं, जो शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को कम करता है।