कहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 19, 2024 02:04 PM2024-05-19T14:04:36+5:302024-05-19T14:07:00+5:30

चीन ने 1950 में तिब्बत पर आक्रमण करने के बाद से उस पर कब्जा किया था। तब दलाई लामा वहां से निकलने में कामयाब रहे। युवा पंचेन लामा चीन के शासन के लिए एक संभावित खतरा थे।

America asked China where is the 11th Panchen abducted 6 years old missing for 27 years | कहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

11वें पंचेन लामा गेधुन चोएक्यी न्यिमा का 6 साल की उम्र में हुआ था अपहरण

Highlightsअमेरिका ने चीन से पंचेन लामा के बारे में सबकुछ साफ करने को कहा हैतिब्बती बौद्ध धर्म के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं पंचेन लामावह 27 साल से लापता हैं

Panchen Lama: अमेरिका ने चीन से पंचेन लामा के बारे में सबकुछ साफ करने को कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि आज 29 साल हो गए हैं जब पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने 11वें पंचेन लामा जो कि तिब्बती बौद्ध धर्म के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं, का अपहरण कर लिया था जब वो छह साल के बच्चे थे। गेधुन चोएक्यी न्यिमा लापता हैं और उस दिन के बाद से सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए हैं। पंचेन लामा तिब्बती बौद्ध धर्म में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक शख्सियतों में से एक हैं। वह दलाई लामा के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

क्या है मामला

25 अप्रैल 1995 को गेधुन चोएक्यी न्यिमा छह साल के हुए। इसके बमुश्किल एक महीने बाद वह गायब हो गए। माना जाता है कि चीन ने उनका अपहरण कराया। वह 27 साल से लापता हैं। गेधुन चोएक्यी न्यिमा पंचेन लामा हैं, जो दलाई लामा के बाद तिब्बती बौद्ध धर्म में दूसरे सबसे बड़े अधिकारी हैं। तिब्बती लोगों के लिए, वह एक ऐसी शख्सियत हैं जिनके प्रति गहरा सम्मान और श्रद्धा है। 

चीन ने 1950 में तिब्बत पर आक्रमण करने के बाद से उस पर कब्जा किया था। तब दलाई लामा वहां से निकलने में कामयाब रहे। युवा पंचेन लामा चीन के शासन के लिए एक संभावित खतरा थे। पंचेन लामा का सबसे महत्वपूर्ण काम दलाई लामा के अगले अवतार को पहचानने का है। फिर दलाई लामा पुनर्जन्म वाले पंचेन लामा को खोजते हैं। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। पिछले पंचेन लामा (लोबसांग त्रिनले लुंड्रुप चोएक्यी ग्यालत्सेन) ने कई बार चीनी शासन के खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने 1960 के दशक में तिब्बत के अकाल का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट लिखी।  परिणामस्वरूप, उन्हें आठ साल से अधिक समय जेल में बिताना पड़ा और 1989 में संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई।

1995 में अगले पंचेन लामा के लिए संभावित उम्मीदवारों की एक सूची दलाई लामा (भारत में निर्वासन में रह रहे) को भेजी गई थी, और 15 मई को उन्होंने घोषणा की कि गेधुन को 11वें पंचेन लामा के रूप में मान्यता दी गई है। इसके तुरंत बाद चीनी सरकार ने बच्चे और उसके परिवार का अपहरण कर लिया। उनमें से किसी को भी दोबारा कभी देखा या सुना नहीं गया है।

Web Title: America asked China where is the 11th Panchen abducted 6 years old missing for 27 years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे