लाइव न्यूज़ :

Health Tips: डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: September 01, 2020 6:20 AM

Open in App
1 / 8
शुगर के मरीजों को कद्दू और उसके बीजों का सेवन करना चाहिए। कद्दू और उसके बीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है क्योंकि कद्दू में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।
2 / 8
शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में नट्स को शामिल करना चाहिए, यानी काजू, बादाम का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। लेकिन इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।
3 / 8
ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।
4 / 8
शुगर के मरीजों को अपने आहार में भिंडी को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।
5 / 8
दाल और बींस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। दाल और बींस का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में दाल और बींस को जरूर शामिल करना चाहिए।
6 / 8
अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन अलसी का सेवन किसी न किसी रूप में करना फायदेमंद होता है।
7 / 8
ओट्स का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन ओट्स का सेवन करना चाहिए।
8 / 8
जौ फाइबर से भरपूर होता है और शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को लंबे समय तक मेटाबोलाइज्ड करने में मददगार होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन किसी न किसी रूप में जौ को आहार में शामिल करना चाहिए।
टॅग्स :डायबिटीजडायबिटीज डाइटहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आजमाएं ये टिप्स, ऐसे बनाएं मजबूत, जानिए आहार में क्या चाहिए शामिल

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 475 नए मामले, कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक संक्रमित की मौत, देखें आंकड़े

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1 Updates: दिल्ली में कोविड-19 सब वेरिएंट जेएन.1 के 24 मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid Surge in India: 605 नए मामले, केरल के दो, कर्नाटक और त्रिपुरा का एक-एक संक्रमितों की मौत, ‘जेएन.1’ के कारण मामलों में तेजी

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी