लाइव न्यूज़ :

इंजीनियर से संत तक का सफर...कौन हैं अमोघ लीला दास जिस पर इस्कॉन ने लगाया बैन?

By विनीत कुमार | Published: July 12, 2023 1:51 PM

इंजीनियर से संत बने अमोघ लीला दास को सोशल मीडिया पर कई लोग फॉलो करते हैं। हालांकि हाल में स्वामी विवेकानंद और उनके गुरु रामकृष्ण परमहंस पर बयान को लेकर वे विवादों में आ गए।

Open in App

नई दिल्ली: दुनिया भर में सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित संगठन, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) ने हाल ही में अपने एक कार्यक्रम के दौरान स्वामी विवेकानंद और उनके गुरु रामकृष्ण परमहंस के बारे में विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर एक प्रसिद्ध अमोघ लीला दास के प्रवचनों पर प्रतिबंध लगा दिया।

इस्कॉन ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि अमोघ लीला प्रभु ने स्वामी विवेकानंद और उनके गुरु के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी पर अपनी गलती स्वीकार कर ली है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसलिए वह अपनी टिप्पणी को लेकर प्रायश्चित करने के लिए एक महीने के लिए सामाजिक जीवन से खुद को अलग कर लेंगे।

अमोघ लीला दास सोशल मीडिया पर एक लोकप्रिय हस्ती हैं। धर्म और प्रेरणा पर उनके वीडियो अक्सर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ट्रेंड करते हैं।

अमोघ लीला दास कौन हैं?

इंटरनेट पर अमोघ लीला दास के बारे में बहुत कम लिखित जानकारी है। लेकिन यूट्यूब पर उनके कुछ वीडियो इंटरव्यू के अनुसार, अमोघ लीला दास का जन्म लखनऊ के एक धार्मिक परिवार में आशीष अरोड़ा के रूप में हुआ था।

अमोघ लीला दास के अनुसार, उन्होंने बहुत कम उम्र में आध्यात्म से जुड़ाव महसूस करना शुरू कर दिया था। जब वह 2000 में 12वीं कक्षा में थे, तब उन्होंने भगवान की तलाश में अपना घर छोड़ दिया। हालाँकि, उन्होंने वापस आकर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने का फैसला किया। 2004 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अमेरिका स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम करना शुरू कर दिया।

अमोघ लीला दास के अनुसार, 2010 में कॉर्पोरेट जगत छोड़ने का निर्णय लेने से पहले तक वह प्रोजेक्ट मैनेजर का पद संभाल रहे थे। 29 साल की उम्र में, वह इस्कॉन में शामिल होकर एक समर्पित हरे कृष्ण ब्रह्मचारी (ब्रह्मचारी) बन गए।

इंजीनियर से संत बने अमोघ लीला दास को सोशल मीडिया पर कई लोग फॉलो करते हैं। इस्कॉन से प्रतिबंधित होने से पहले, उन्होंने दिल्ली के द्वारका में इस्कॉन मंदिर के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

इस्कॉन ने अमोघ लीला दास पर प्रतिबंध क्यों लगाया?

अपने एक प्रवचन में, अमोघ लीला दास ने स्वामी विवेकानन्द द्वारा मछली के सेवन पर सवाल उठाते हुए कहा था कि एक सदाचारी व्यक्ति कभी भी किसी जानवर को नुकसान पहुँचाने वाली किसी भी चीज का सेवन नहीं करेगा।

अमोघ लीला दास ने लोगों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा था, 'क्या कोई सदाचारी व्यक्ति कभी मछली खाएगा? मछली को भी दर्द होता है ना? तो फिर क्या कोई धर्मात्मा व्यक्ति मछली खायेगा?' उन्होंने स्वामी विवेकानन्द के गुरु रामकृष्ण परमहंस पर भी कटाक्ष किया था।

अपने बयान में, इस्कॉन ने कहा कि वह अमोघ लीला दास की "अनुचित और अस्वीकार्य टिप्पणियों और इन दो व्यक्तित्वों की महान शिक्षाओं के बारे में उनकी समझ की कमी" से दुखी है। संगठन ने कहा कि उन्हें इस्कॉन से एक महीने की अवधि के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

टॅग्स :स्वामी विवेकानंदभगवान कृष्ण
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठRang Panchami 2024: रंग पंचमी कल, जानिए होली के 5 दिनों बाद क्यों मनाई जाती है रंग पंचमी?

पूजा पाठRang Panchami 2024 Date: होली के बाद अब आएगी रंग पंचमी, इस दिन भगवान कृष्ण ने राधा के साथ खेली थी होली

भारतKatihar Lok Sabha seat: कटिहार सीट पर अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव, भगवान श्रीकृष्ण और महात्मा गांधी भी आएं, जानें क्या है इतिहास और समीकरण

पूजा पाठBarsana Holi 2024: बरसाने की लट्ठमार होली कब खेली जाएगी ? जानें विश्व प्रसिद्ध होली के बारे में

भारतVIDEO: गहरे समुद्र के अंदर ध्यान में बैठे पीएम मोदी, जलमग्न द्वारका में मोरपंख चढ़ाया, देखें

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी