लाइव न्यूज़ :

West Bengal Panchayat Election Result 2023: रुझान में ग्राम पंचायत की 3285 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस को बढ़त, भाजपा दे रही टक्कर, जानें सीपीएम और कांग्रेस

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 11, 2023 1:44 PM

West Bengal Panchayat Election Result 2023 Chunav Parinam: ग्राम पंचायत की 3285 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस आगे है। भाजपा को 678 सीटों पर बढ़त है।

Open in App
ठळक मुद्दे कांग्रेस प्रत्याशी 154 और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 508 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।जिला परिषद में टीएमसी ही आगे है।निर्वाचन आयोग (एसईसी) के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

West Bengal Panchayat Election Result 2023 Chunav Parinam: पश्चिम बंगाल में हुए त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर मतगणना जारी है। सीटों पर 8 जुलाई को मतदान हुआ था। इस चुनाव में अब तक 39 लोगों की जान जा चुकी है। 

ग्राम पंचायत की 3285 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस आगे है। भाजपा को 678 सीटों पर बढ़त है। कांग्रेस प्रत्याशी 154 और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 508 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। पंचायत समिति में टीएमसी 261 पर आगे है। भाजपा, कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) का अभी तक खाता नहीं खुला है। जिला परिषद में टीएमसी ही आगे है।

राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एसईसी के अधिकारियों ने बताया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ग्राम समितियों की 28 सीट पर भी आगे है। एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘‘ये अनौपचारिक आंकड़े हैं, हम बाद में आधिकारिक घोषणा करेंगे।’’

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह से मतगणना शांतिपूर्वक तरीके से जारी है। 22 जिलों में करीब 339 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में करीब 74,000 सीट पर पंचायत चुनाव हुए थे। सबसे अधिक 28 मतगणना केंद्र दक्षिण 24 परगना जिले में है जबकि सबसे कम चार मतगणना केंद्र कलिम्पोंग में हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के अगले दो दिन जारी रहने की उम्मीद है। मतों की गिनती और नतीजे आने में वक्त लगेगा।’’ सभी मतगणना केंद्रों पर राज्य पुलिस तथा केंद्रीय बलों के सशस्त्र कर्मी तैनात हैं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतगणना केंद्र के बाहर आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू की गई है।

22 जिलों में कुल 767 ‘स्ट्रांगरूम’ स्थापित किए गए हैं। पश्चिम बंगाल में शनिवार को हुए पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी। मतदान के दौरान मत पेटियां लूटी गयी, मतपत्रों में आग लगायी गयी और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वियों पर बम भी फेंके गए।

शनिवार को हुए चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सोमवार को राज्य के जिन 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ, वहां शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया गया था।

राज्य के ग्रामीण इलाकों की 73,887 सीट के लिए शनिवार को हुए मतदान में 5.67 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र थे। पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा का इतिहास रहा है। राज्य में 2003 में हुए पंचायत चुनाव के दौरान 76 लोगों की मौत हो गयी थी जिसमें से करीब 40 लोगों की मौत मतदान वाले दिन हुई थी।

बहरहाल, इस बार विपक्ष ने 90 प्रतिशत से अधिक सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। 2018 के पंचायत चुनाव में तृणमूल ने 34 प्रतिशत सीट पर निर्विरोध चुनाव जीता था। उस समय तृणमूल ने 90 प्रतिशत सीट पर जीत दर्ज की थी।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :पश्चिम बंगालपंचायत चुनावPanchayat Parishadममता बनर्जीकांग्रेसBJPCongress
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारत अधिक खबरें

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी ने उम्मीदवारी वापस ली, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और राजाराम सिंह से टक्कर

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, सीएम केजरीवाल के घर से गार्ड ने हाथ पकड़ कर निकाला

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें