लाइव न्यूज़ :

Top Evening News: शेयर बाजार में कोरोना का कहर, दिल्ली विधानसभा NPR-NRC के खिलाफ प्रस्ताव पारित

By भाषा | Published: March 13, 2020 7:31 PM

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 21 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी। इससे सरकारी खजाने पर 14,595 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

Open in App
ठळक मुद्देनागपुर में कोरोना वायरस की जांच में दो और पुणे में एक और मामले की पुष्टि के साथ ही शुक्रवार को महाराष्ट्र में इस विषाणु से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17 हो गई। बीसीसीआई ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के दबाव में झुकते हुए 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया।

कोरोना के ‘कहर’ से बाजार में भारी उतार- चढ़ाव, अंत में 1,325 अंक ऊपर रहा सेंसेक्स    

शेयर बाजार निवेशकों के लिए शुक्रवार को शुरुआती 15 मिनट भारी उतार- चढ़ाव भरे रहे। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों दस प्रतिशत से अधिक टूट गए। इस उतार चढ़ाव के बाद अंत में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,325 अंक चढ़कर बंद हुआ। बाजार में गिरावट इतनी जोरदार थी कि सुबह 9:20 बजे के आसपास बीएसई और एनएसई दोनों का कारोबार 45 मिनट के लिए बंद करना पड़ा। 12 साल में यह पहला मौका है जबकि शेयर बाजारों में कारोबार बीच में रोकना पड़ा। कोरोना वायरस महामारी की वजह से शुक्रवार को दुनियाभर के बाजारों में अफरा-तफरी रही। इसी रुख के अनुरूप यहां भी शुरुआती कारोबार में बाजारों में भारी गिरावट आई। बीएसई सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान एक समय 29,388.97 अंक पर आ गया। लेकिन बाद में निचले स्तर पर चली लिवाली के सिलसिले से इसमें 5,380 अंक का जोरदार सुधार दर्ज हुआ।

भारत में कोरोना वायरस के 81 मामलों की पुष्टि : अधिकारी

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हुई हैं जिनमें 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं। पत्रकारों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि भारत ने अब तक मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर और चीन सहित विभिन्न देशों से 1,031 लोगों को निकाला है। अधिकारियों ने बताया, ‘‘ ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद शनिवार को शुरू होगी। एअर इंडिया इटली के मिलान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए भी शनिवार को विमान भेजेगा। विमान रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगा।’’

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 21 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी। इससे सरकारी खजाने पर 14,595 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने 48 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों के लिये महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 21 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी। उन्होंने कहा कि इसके कारण सरकारी खजाने पर 14,595 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

सिंधिया के प्रति आस्था जताने वाले मध्यप्रदेश के छह मंत्रियों को पद से हटाया गया

मध्यप्रदेश में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की सलाह पर शुक्रवार को छह मंत्रियों को उनके पदों से हटा दिया। ये सभी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की सलाह पर छह मंत्रियों को तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद से हटा दिया है।’’ उन्होंने कहा कि जिन मंत्रियों को हटाया गया है, वे इमरती देवी, तुलसीराम सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महेन्द्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर और डॉ. प्रभुराम चौधरी हैं। ये सभी मंत्री कांग्रेस के विधायक हैं। ये सभी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं।

अन्य बड़ी खबर

- दिल्ली विधानसभा ने राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ शुक्रवार को प्रस्ताव पारित किया।- भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कोरोना वायरस के कहर के कारण शुक्रवार को रद्द कर दिये गये।- बीसीसीआई ने शुक्रवार को कोविड-19 महामारी के दबाव में झुकते हुए 29 मार्च से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग को 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया।- दिल्ली की एक अदालत ने भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उन्नाव बलात्कार पीड़िता के पिता की हिरासत में मौत के मामले में शुक्रवार को 10 साल कड़े कारावास की सजा सुनाई और उस पर 10 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया।- निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले में फांसी की सजा पाए चार दोषियों में से एक विनय शर्मा ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाकर दावा किया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा उसकी दया याचिका खारिज किए जाने में प्रक्रियागत खामियां और ‘‘संवैधानिक अनियमितताएं’’ थीं।- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को यस बैंक की पुनर्गठन योजना को मंजूरी दे दी। रिजर्व बैंक द्वारा प्रस्तावित इस योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) यस बैंक की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।- दिल्ली की अदालत ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि वह उन डॉक्टरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करे जिन्होंने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के पिता का हिरासत में घायल होने पर इलाज किया था।- नागपुर में कोरोना वायरस की जांच में दो और पुणे में एक और मामले की पुष्टि के साथ ही शुक्रवार को महाराष्ट्र में इस विषाणु से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17 हो गई।- केरल के पत्तनमथिट्टा जिला प्रशासन ने करीब 900 लोगों को निगरानी में रखा है। प्रशासन ने उन स्थानों की पहचान करने के बाद यह कदम उठाया है जहां रन्नी के एक परिवार के तीन सदस्य गए थे।- जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्री, पांच बार के सांसद और वर्तमान में लोकसभा के सदस्य फारूक अब्दुल्ला पर लगाए गए जन सुरक्षा कानून (पीएसएस) को शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से हटा लिया।- वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुके कोविड-19 के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है। दुनिया भर के करीब 120 देशों एवं क्षेत्रों में इस वायरस से 4,958 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 133,970 लोग इससे संक्रमित हैं।-  कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के कारण दुनियाभर में ठप पड़ रही आर्थिक गतिविधियों के बीच यहां फिल्म जगत पर भी इसका बुरा असर पड़ा है।- ईरान में फंसे भारतीयों की नॉवेल कोरोना वायरस की जांच के लिए वहां मौजूद भारतीय वैज्ञानिकों को अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अस्थायी लैबोरेटरी बनाने की अनुमति नहीं दी है। 

टॅग्स :कोरोना वायरससंसदकुलदीप सिंह सेंगर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतराजेश बादल का ब्लॉग: संसदीय लोकतंत्र का अपमान भी है दलबदल

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा