लाइव न्यूज़ :

संविधान की प्रस्तावना से 'धर्मनिरपेक्ष' और 'समाजवादी' शब्द हटाने की याचिका पर SC अप्रैल में करेगा सुनवाई

By रुस्तम राणा | Published: February 09, 2024 7:45 PM

इस याचिका को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के द्वारा दायर किया गया था। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने मामले को 29 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया।

Open in App
ठळक मुद्देसुप्रीम कोर्ट द्वारा मामले को 29 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया हैइस याचिका को भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के द्वारा दायर किया गया थाशीर्ष अदालत में सीपीआई नेता बिनॉय विश्वम ने स्वामी की याचिका का विरोध किया है

नई दिल्ली:सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना से 'धर्मनिरपेक्ष' और 'समाजवादी' शब्दों को हटाने की मांग करने वाली भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई स्थगित कर दी। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने मामले को 29 अप्रैल से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया।

स्वामी ने अपनी याचिका में कहा था कि आपातकाल के दौरान 1976 के 42वें संविधान संशोधन अधिनियम के माध्यम से प्रस्तावना में डाले गए दो शब्द, 1973 में 13-न्यायाधीशों की पीठ द्वारा प्रसिद्ध केशवानंद भारती फैसले में प्रतिपादित बुनियादी संरचना सिद्धांत का उल्लंघन करते हैं, जिसके द्वारा संविधान में संशोधन करने की संसद की शक्ति को संविधान की मूल विशेषताओं के साथ छेड़छाड़ करने से रोक दिया गया।

स्वामी ने तर्क दिया, "संविधान निर्माताओं ने इन दो शब्दों को संविधान में शामिल करने को विशेष रूप से खारिज कर दिया था और आरोप लगाया था कि ये दो शब्द नागरिकों पर थोपे गए थे, जबकि संविधान निर्माताओं ने कभी भी लोकतांत्रिक शासन में समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष अवधारणाओं को पेश करने का इरादा नहीं किया था।" 

राज्यसभा सांसद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बिनॉय विश्वम ने भी स्वामी की याचिका का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था और कहा था कि 'धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद' संविधान की अंतर्निहित और बुनियादी विशेषताएं हैं। विश्वम ने कहा था, “स्वामी द्वारा दायर याचिका का इरादा धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद को पीछे छोड़ते हुए भारतीय राजनीति पर स्वतंत्र लगाम लगाना है।”

विश्वम के आवेदन में कहा गया था, “स्वामी की याचिका पूरी तरह से कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग है और योग्यता से रहित है और अनुकरणीय लागत के साथ खारिज करने योग्य है क्योंकि यह भारत के संविधान में 42 वें संशोधन को चुनौती देती है।” बता दें कि वकील बलराम सिंह और करुणेश कुमार शुक्ला द्वारा प्रस्तावना से 'धर्मनिरपेक्षता और समाजवाद' को हटाने की मांग करते हुए शीर्ष अदालत में एक और याचिका भी दायर की गई थी।

टॅग्स :सुप्रीम कोर्टसुब्रमणियन स्वामी
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतबाबा रामदेव के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने आईएमए को फटकारा, सार्वजनिक माफी मांगने को कहा, जानें मामला

भारतएल्गार परिषद मामला: गौतम नवलखा को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, भीमा-कोरेगांव हिंसा से जुड़ा है मामला

भारतपतंजलि भ्रामक विज्ञापन मामला: बाबा रामदेव को SC की खरी-खरी , मानहानि पर अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

भारत अधिक खबरें

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतBihar Politics News: क्या फिर से पलटी मारेंगे सीएम नीतीश!, आखिर पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम क्यों किया रद्द, उठ रहे सवाल

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल को बीजेपी का सपोर्ट, आप सांसद संजय सिंह मिलने पहुंचे