लाइव न्यूज़ :

RTI: रेलवे ने कोयला पहुंचाने के लिए बीते तीन महीनों में रद्द किया 1900 से अधिक यात्री ट्रेनों को, 2022 में रेलवे 9,000 ट्रेन सेवाओं को कर चुका है कैंसिल

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 05, 2022 7:56 PM

आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने साल 2022 में कोयला परिवहन सहित अन्य तमाम वजहों से लगभग 9,000 ट्रेन सेवाओं को रद्द किया है।

Open in App
ठळक मुद्देरेलवे ने कोयला पहुंचाने के लिए बीते तीन महीने में लगभग 1900 यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द किया है साल 2022 में रेलवे अब तक लगभग 9,000 ट्रेन सेवाओं को विभिन्न कारणों से रद्द कर चुका हैभारतीय रेलवे आज भी हर दिन औसतन लगभग 11,000 से अधिक यात्री ट्रेनों का संचालन करता है

दिल्ली: सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी में खुलासा हुआ है कि रेलवे ने बीते तीन महीने में लगभग 1900 ट्रेन सेवा को महज इसलिए रद्द कर दिया क्योंकि रेलवे की पहली प्राथमिकता राज्यों को कोयला पहुंचाने की थी।

यही नहीं आरटीआई में यह जानकारी भी मिली है कि साल 2022 में रेलवे ने कोयला परिवहन सहित अन्य तमाम वजहों के कारण लगभग 9,000 ट्रेन सेवाओं को रद्द किया है।

यह जानकारी सामने आयी है चंद्रशेखर गौर द्वारा दायर की गई आरटीआई से। गौर के पूछे गये प्रश्न का जवाब देते हुए रेलवे ने कहा कि उसने मेंटेनेंस और मैन्युफैक्चरिंग की वजहों से कल 6,995 ट्रेन सेवाओं को रद्द किया, जबकि बीते मार्च से मई तक कोयला परिवहन के कारण लगभग 1,934 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

आरटीआई में रेलवे अधिकारियों ने बिजली की भारी किल्लत का हवाला देते हुए बताया कि उन्हें यात्री सेवाओं के बजाय कोयले की रेक की देशभर में पहुंचाने के लिए यात्री ट्रेनों को रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा है।

यही कारण है कि खासकर गर्मियों के मौसम में पूरे देश में यात्रियों की रेल परिवहन से आवाजाही करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आरटीआई के हवाले से बताया गया है कि जनवरी से मई तक रेलवे ने यात्री मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल 3,395 सेवाओं को रद्द किया, जबकि इसी अवधि के दौरान मेंटेनेंस और मैन्युफैक्चरिंग कारणों से 3,600 यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द करना पड़ा था।

वहीं ठंड के मौसम जनवरी और फरवरी में चूंकि कोयले की डिमांड उतनी नहीं थी, इस कारण यात्रि ट्रेनों को रद्द नहीं किया गया था। लेकिन बीते तीन महीनों में विभिन्न राज्यों में कोयला की बढ़ी डिमांड के कारण कोयले की रेक को प्राथमिकता के आधार पर पहुंचाया गया और इस कारण 880 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन सेवाएं और 1,054 यात्री ट्रेन सेवाएं रद्द की गईं।

इस परेशानी भरी खबर के बीच यह जानकारी भी सामने आ रही है कि ट्रेनों की कमी के कारण पिछले कुछ वर्षों की तुलना में यात्री टिकटों की मांग में भारी उछाल आयी है और नई ट्रेनों की कमी के कारण रेलवे यात्रियों को कन्फर्म टिकट के लिए भारी संघर्ष करना पड़ रहा है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2021-22 में टिकट खरीदने वाले 1.60 करोड़ से अधिक यात्री केवल इसलिए अपना सफर नहीं कर पाये क्योंकि उनका टिकट कन्फर्म नहीं था, इससे यह भी पता चलता है कि रेलवे के बिजी रूट पर यात्री ट्रेनों की काफी कमी है

आरटीआई से मिले आंकड़ों के मुताबिक ट्रैवेल सीजन में लगभग 13.3 फीसदी यात्रियों को सफर के लिए कन्फर्म रिजर्वेशन नहीं मिल पाया था।

यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने पिछले छह वर्षों में लगभग 800 नई ट्रेनें शुरू कीं लेकिन वो भी नाकाफी साबित हो रहे हैं। जबकि आज भी रेलवे हर दिन औसतन 11,000 से अधिक यात्री ट्रेनों का संचालन करता है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :RailwaysआरटीआईRTI
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: मुंबई में बारिश-तूफान के बाद रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, महिला डब्बे में चढ़ने के लिए आपस में भिड़ी महिलाएं, धक्का-मुक्की का वीडियो वायरल

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारतIndia's first Vande Metro: भारत की पहली वंदे मेट्रो शुरू, जुलाई में शुरू होगा परीक्षण, जानिए इस परियोजना के बारे में सबकुछ

महाराष्ट्रMumbai Local Train Derail: मुंबई के छत्रपति स्टेशन पर पनवेल 56 लोकल हुई डीरेल, मेन लाइन पर नहीं पड़ा कोई असर

भारतअब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी