लाइव न्यूज़ :

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट पास करना अब पहले से अधिक होगा मुश्किल, ये है वजह

By अनुराग आनंद | Published: March 27, 2021 2:33 PM

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अधिक कठिन टेस्ट पास करना होगा और साथ ही उलटे दिशा में गाड़ी चलाने का भी टेस्ट देना होगा।

Open in App
ठळक मुद्देड्राइविंग लाइसेंस लेना अब पहले से अधिक मुश्किल होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार इसकी जानकारी लोकसभा में दी है।

नई दिल्ली: क्या आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के लिए आवेदन कर रहे हैं? आपको ध्यान देना चाहिए कि भारत में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करना अब कठिन होता जा रहा है क्योंकि योग्यता के लिए टेस्ट लेने की प्रक्रिया को कठिन किया गया है।

इंडिया डॉटकॉम के मुताबिक, साथ ही लाइसेंस लेने के लिए अब वाहनों को उलटे दिशा में चलाने सहित कई कड़े टेस्ट पास करने की जरूरत होगी। इसकी घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को लोकसभा में की है। ऐसे में साफ है कि यदि आप लाइसेंस लेना चाहते हैं तो पहले ही किसी जानकार ड्राइवर से मिलकर ड्राइविंग टिप्स प्राप्त कर लें।

नए ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में यहां आप सबकुछ जान सकते हैं-

1) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने के लिए 69 प्रतिशत मार्क्स लाना जरूरी है। 2) वाहन में रिवर्स गियर होने पर वाहन को पीछे की ओर ले जाते हुए, दाएं व बाएं साइड गाड़ी को पूरी तरह से कंट्रोल में चलाकर स्कील टेस्ट के दौरान दिखाना होगा।  3) नितिन गडकरी ने कहा कि ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार को 50 से अधिक मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने की अनुमति केंद्रीय परिवहन विभाग ने दे दिया है। 4) वास्तविक ड्राइविंग स्कील परीक्षण शुरू होने से पहले, ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर फिजिकल/ लाइव प्रदर्शन करना होगा। 5) ड्राइविंग स्कील परीक्षण के लिए बुकिंग करने के समय पर विभाग की तरफ से ड्राइविंग टेस्ट का एक डेमो वीडियो लिंक आवेदकों को प्रदान किया जाएगा।6) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आवदेकों को अपना सभी डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन ही जमा करना होगा। ऐसा ऑफिस के चक्कर लगाने से लोगों को बचाने के लिए किया गया है। 7)  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए लिखा है ताकि वे जल्द से जल्द इन सेवाओं को लागू कर सकें।

टॅग्स :नितिन गडकरीड्राइविंग टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतराजनाथ सिंह और नितिन गडकरी को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- "दोनों खुलकर बोलते हैं, लेकिन..."

भारतMaharashtra Lok Sabha Election: बेहोश हुए नितिन गडकरी, वीडियो आई सामने, यवतमाल में रैली को संबोधित कर रहे थे

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 5 सीटों पर 54.85% मतदान, नागपुर में 47.91 फीसदी पड़े वोट

भारतLok Sabha Election 2024: दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ने डाला वोट, देखें वीडियो

भारतNagpur Lok Sabha seat: जीत को ले कर आश्वस्त नजर आए भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी, कांग्रेस से विकास ठाकरे से मिल रही है चुनौती

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी