लाइव न्यूज़ :

Parakram Diwas 2023: परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे अंडमान और निकोबार में 21 द्वीप, आज नामकरण करेंगे पीएम मोदी

By मनाली रस्तोगी | Published: January 23, 2023 7:33 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा था, "कल शौर्य दिवस पर भारत माता की वीर संतानों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम होगा। सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका हिस्सा बनेंगे। इस दौरान अंडमान-निकोबार के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा।"

Open in App
ठळक मुद्देसरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने के लिए 2021 में 23 जनवरी को पराक्रम दिवस घोषित किया था।अंडमान-निकोबार के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा।23 जनवरी 1897 को जन्मे नेताजी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पराक्रम दिवस पर 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े गुमनाम द्वीपों का नामकरण करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने के लिए 2021 में 23 जनवरी को पराक्रम दिवस घोषित किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा था, "कल शौर्य दिवस पर भारत माता की वीर संतानों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम होगा। सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका हिस्सा बनेंगे। इस दौरान अंडमान-निकोबार के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा जाएगा।" 

प्रधानमंत्री कार्यालय से एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण करेंगे। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए रॉस द्वीप समूह का नाम बदलकर 2018 में द्वीप की अपनी यात्रा के दौरान पीएम द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रखा गया था।

पीएमओ के बयान के अनुसार, "देश के वास्तविक जीवन के नायकों को उचित सम्मान देना हमेशा प्रधान मंत्री द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। इसी भावना के साथ आगे बढ़ते हुए अब द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अज्ञात द्वीपों का नामकरण 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करने का निर्णय लिया गया है।" 

सबसे बड़े अनाम द्वीप का नाम पहले परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता के नाम पर रखा जाएगा, दूसरे सबसे बड़े अज्ञात द्वीप का नाम दूसरे परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता के नाम पर रखा जाएगा और इसी तरह। यह कदम हमारे नायकों के प्रति एक चिरस्थायी श्रद्धांजलि होगी, जिनमें से कई ने राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया।

पीएमओ ने बयान में कहा, "इन द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा गया है: मेजर सोमनाथ शर्मा; सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, एम।एम।; द्वितीय लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे; नायक जदुनाथ सिंह; कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह; कैप्टन जीएस सलारिया; लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा; सूबेदार जोगिंदर सिंह; मेजर शैतान सिंह; सीक्यूएमएच। अब्दुल हमीद; लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर; लांस नायक अल्बर्ट एक्का; मेजर होशियार सिंह; द्वितीय लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल; फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों; मेजर रामास्वामी परमेश्वरन; नायब सूबेदार बाना सिंह; कप्तान विक्रम बत्रा; लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे; सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार; और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव है।"

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, लोकसभा और राज्यसभा में दलों के नेता, संसद सदस्य, संसद के पूर्व सदस्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति के साथ पीएम मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर संसद भवन के सेंट्रल हॉल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 23 जनवरी 1978 को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एन संजीव रेड्डी द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्र का अनावरण किया गया था। 

लोकसभा सचिवालय के अनुसार, यह माना गया कि पुष्पांजलि देश के युवाओं के बीच इन महान राष्ट्रीय आइकनों के जीवन और योगदान के बारे में अधिक ज्ञान और जागरूकता फैलाने में एक प्रभावी माध्यम के रूप में काम कर सकती है। तदनुसार, लोकतंत्र के लिए संसदीय अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड), लोकसभा सचिवालय ने 'अपने नेताओं को जानिए' शीर्षक से कार्यक्रम शुरू किया है। 23 जनवरी 1897 को जन्मे नेताजी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज की स्थापना की। जबकि 18 अगस्त, 1945 को ताइपे में एक विमान दुर्घटना में बोस की मौत पर विवाद है, केंद्र सरकार ने 2017 में एक आरटीआई (सूचना का अधिकार) में पुष्टि की थी कि इस घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी। पिछले साल नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री ने दिल्ली में इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया था।

टॅग्स :पराक्रम दिवसनेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंतीअंडमान निकोबार द्वीप समूहनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal Road Show: 'कमल का बटन दबाएंगे, मुझे जेल जाना पड़ेगा, वो मुझे तोड़ना चाहते हैं, मैं टूटा नहीं', चांदनी चौक में बोले केजरीवाल

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

भारतकेजरीवाल का बड़ा दावा- "2 महीने में यूपी के सीएम पद से हटा दिए जाएंगे योगी आदित्यनाथ", जानिए क्या बताया कारण

भारतLok Sabha Election 2024: 'BJP सत्ता में आई, तो SC, ST का आरक्षण खत्म', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में कहा

भारतपीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

भारत अधिक खबरें

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बिहार में खेला जारी, कांग्रेस विधायक विजय शंकर दुबे के बेटे कुमार सत्यम दुबे भाजपा में, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता असीत नाथ तिवारी भी शामिल

भारतLok Sabha Elections 2024: "ममता बनर्जी पर भरोसा नहीं, वो पलटकर भाजपा खेमे में जा सकती हैं", अधीर रंजन चौधरी का तृणमूल प्रमुख पर एक और जबरदस्त हमला

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारतSwati Maliwal Assault Case: केजरीवाल के 'विभव कुमार' की मुश्किल बढ़ी, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भेजा समन

भारतNCBC Punjab and West Bengal: पंजाब-पश्चिम बंगाल में रोजगार आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश, लोकसभा चुनाव के बीच एनसीबीसी ने अन्य पिछड़ा वर्ग दिया तोहफा, जानें असर