लाइव न्यूज़ :

Vijay Diwas: 1971 की लड़ाई में मंगल सिंह को पाकिस्तान ने किया था गिरफ्तार, 49 साल बाद पत्नी को मिला पति के जिंदा होने का मैसेज

By विनीत कुमार | Published: December 15, 2020 1:17 PM

मंगल सिंह 1971 की युद्ध से भारत-पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। परिवार को 1972 में उनके पाक जेल में बंद होने की पहली बार सूचना मिली थी। अब राष्ट्रपति कार्यालय से भी मंगल सिंह की कुशलता को लेकर उनकी पत्नी के पास जवाब आया है।

Open in App
ठळक मुद्देमंगल सिंह की पत्नी सत्या देवी 49 साल से देख रही हैं उनके घर वापसी की राहलगातार कई कोशिशों और चिट्ठी लिखने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय से आया मंगल सिंह की कुशलता का समाचारमंगल सिंह जब पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में आए थे, तब उनकी उम्र केवल 27 साल थी और उनके दो बेटे भी थे

साल 1971 की भारत और पाकिस्तान की लड़ाई के 49 साल होने जा रहे हैं। इस युद्ध में भारती की जीत को याद करते हुए हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाया जाता है। उस युद्ध में कई भारतीय सैनिक शहीद हुए तो कुछ लापता भी हुए जिनकी खोज-खबर नहीं मिल सकी। 

इन्हीं में से एक मंगल सिंह की कहानी भी है। पंजाब के जालंधर मंगल सिंह पिछले 49 सालों से पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और अब जाकर 75 साल की हो चुकी उनकी पत्नी को पति के जिंदा होने आधिकारिक जानकारी मिली है तो पूरा परिवार भावुक है और उन्हें पाकिस्तान जेल से छुड़ाने की कोशिश में जुटा है।

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगल सिंह को 1971 की लड़ाई में पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। उस समय उनकी उम्र केवल 27 साल की थी। तब उनकी पत्नी सत्या देवी के गोद में 3 साल और दो साल के दो बेटे थे।

पति की खोज-खबर के लिए कई बार सत्या देवी ने भारत सरकार को चिट्ठी लिखी। अब जाकर उनकी कोशिशें रंग लाई हैं। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से पत्र भेजकर सत्या को उनके पति के जिंदा होने की जानकारी दी गई है।

पत्र में कहा गया है कि मंगल पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में बंद हैं। साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान की सरकार से बात कर उनकी रिहाई की कोशिशों में तेजी लाई जाएगी।

कैसे पाकिस्तान की गिरफ्त में आ गए थे मंगल सिंह

मंगल सिंह के एक बेटे रिटायर्ड फौजी दलजीत सिंह के अनुसार उनके पिता उस समय रांची में लांस नायक के पद पर थे। इसी बीच लड़ाई की स्थिति को देखते हुए उनके पिता को कोलकाता ट्रांसफर किया गया। उनकी बांग्लादेश के मोर्चे पर ड्यूटी लगी। 

दलजीत सिंह के अनुसार 1971 में एक दिन सेना से टेलीग्राम आया कि बांग्लादेश में सैनिकों को ले जा रही एक नाव डूब गई और उसमें सवार मंगल सिंह समेत सभी सैनिक मारे गए।

परिवार के लिए उम्मीद 1972 में जगी जब रावलपिंडी रेडियो पर मंगल सिंह ने संदेश दिया कि वह ठीक हैं। उसके बाद से अब तक उनकी वापसी की राह परिवार देख रहा है लेकिन अब तक सफलता नहीं मिल सकी है।

मंगल सिंह की पत्नी सत्या देवी के अनुसार 1971 के बाद से अब तक कई सरकारें आई और गईं लेकिन किसी ने इस पर गंभीरत से कोशिश नहीं की। सत्या को अब राष्ट्रपति कार्यालय से चिट्ठी मिलने के बाद उम्मीद है कि उनके पति की वापसी होगी।

बताते चलें कि इससे पहले 2016 में भी मंगल सिंह चर्चा में आए थे जब पाकिस्तान जेल में बंद एक और भारतीय सैनिक कृपाल सिंह की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। हालांकि, तब उन्हें लाने या उनके जिंदा होने की पुष्टि को लेकर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई थी।

टॅग्स :1971 युद्धपाकिस्तानकारगिल विजय दिवस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वब्लॉग: चीन के दबाव में ईरान के सामने झुका पाक

भारतसीएम मोहन के बयान पर बवाल,पाक की आपत्ति,अखंड भारत की बात खत्म नही होगी-मोहन

विश्वभूकंप से दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में दहशत, चीन-किर्गिस्तान सीमा क्षेत्र में था केंद्र, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता-7.0

विश्वRam Mandir: 'सदियों को प्रतीक्षा पूर्ण हुई, प्रतिज्ञा पूर्ण हुई' - रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया

विश्वSania Mirza का शोएब से पहले ही हो गया था तलाक, सामने आया फैमिली का रिएक्शन

भारत अधिक खबरें

भारतKota Student Suicide: नये साल की पहली त्रासदी, NEET के छात्र ने की आत्महत्या

भारतMaharashtra Voter List 2024: लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले 412416 मतदाता बढ़े, महाराष्ट्र में वोटर लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक, आपका नाम से नहीं कटा!

भारतLok Sabha Election 2024 से पहले मिलेगा तोहफा!, पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती, 11 से 6 रुपये प्रति लीटर गिरावट की उम्मीद

भारतLok Sabha Elections 2024: सीएम रेवंत रेड्डी से मिले चार विधायक, लोकसभा चुनाव से पहले बीआरएस को लगेगा बड़ा झटका!, विधानसभा चुनाव में हार के बाद...

भारतLok Sabha Elections 2024: बंगाल में इंडिया गठबंधन चुनाव से पहले हुआ धराशायी, ममता बनर्जी ने कहा- "तृणमूल कांग्रेस अकेले लड़ेगी चुनाव"