लाइव न्यूज़ :

जोधपुर लोकसभा सीट: पिता CM अशोक गहलोत के गढ़ से डेब्यू करेंगे वैभव गहलोत, BJP के गजेंद्र सिंह शेखावत होंगे सामने

By धीरज पाल | Published: March 29, 2019 11:58 AM

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 13वीं सूची जारी की है। इस सूची में राजस्थान से 19 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की।

Open in App
ठळक मुद्देपूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र को बाड़मेर से टिकट दिया गया है।कांग्रेस ने ज्योति मिर्धा को नागौर से टिकट दिया है।

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में कांग्रेस ने  राजस्थान, गुजरात और उत्तरप्रदेश में लोकसभा की 31 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए। सूची में राजस्थान से 19 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की।

राजस्थान से प्रमुख नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत का है, जिनको जोधपुर से टिकट दिया गया है। वैभव को इस सीट पर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। वैभव गहलोत को जोधपुर सीट दिये जाने के पीछे की वजह है अशोक गहलोत का गढ़। दरअसल, यह सीट अशोक गहलोत का गढ़ माना जाता है। अशोक गहलोत इस सीट से अभी तक 5 पर बार जीत चुके हैं।

इस सीट पर साल 1980 में अशोक गहलोत ने अपनी पहली विजय रथ की शुरुआत की थी। इसके बाद 1984 में बीजेपी के नेता बलवीर सिंह को हराकर दोबारा जीत हासिल की। 1991 से लेकर 1998 तक इस सीट पर अपना कब्जा स्थापित किया था।

वैभव गहलोत की राह नहीं आसान

पिता अशोक गहलोत के गढ़ में डेब्यू करने वाले पुत्र वैभव गहलोत की राह आसान नहीं होगी। साल 2014 में बीजेपी के कद्दावर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस की प्रत्याशी चंद्रेश कुमारी को भारी मतों से हराया था। बीजेपी ने इस बार भी जोधपुर से गजेंद्र सिंह को टिकट दिया है।

कांग्रेस का दबदबा 

आजादी के बाद हुए जोधपुर संसदीय सीट पर 16 आम चुनावों और 1 उपचुनाव में 8 बार कांग्रेस का कब्जा रहा, जबकि 4 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की। इस सीट पर सबसे ज्यादा 8 बार जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस 1957, 1967, 1980, 1984, 1991, 1996, 1998, 2009 में जीती।  जबकि 1989, 1999, 2004 और 2014 में यह सीट बीजेपी के खाते में गई। 

राजस्थान से कांग्रेस से इन्हें मिला टिकट 

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र को बाड़मेर, जबकि ज्योति मिर्धा को नागौर से टिकट दिया है। कांग्रेस से गठबंधन के लिए हनुमान बेनीवाल की रालोपा ने नागौर सीट छोड़ने की शर्त रखी थी। मिर्धा को टिकट देने से गठबंधन की संभावना धूमिल हो गई है। टोंक सवाई माधोपुर से नमो नारायण मीणा, उदयपुर से रघुवीर मीणा और कई अन्य नेताओं को टिकट मिला है।  बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की यह 13वीं सूची है। इससे पहले कांग्रेस यूपी एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए कुल 262 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। 

जोधपुर संसदीय सीट से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत राजनीति में एकदम नए हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या वैभव अपने पिता के गढ़ को बचाने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं। यह तो लोकसभा चुनाव का परिणाम ही तय करेगा।    

टॅग्स :लोकसभा चुनावराजस्थानकांग्रेसअशोक गहलोतजोधपुर लोकसभा सीटराजस्थान लोकसभा चुनाव 2019जोधपुर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मनोज तिवारी हार रहे हैं, इसलिए मेरे खिलाफ अफवाह फैलाकर हमला करवा रहे हैं" इंडिया गठबंघन के प्रत्याशी कन्हैया कुमार ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी और अखिलेश यादव का राजनीतिक भविष्य खतरे में है, सपा, बसपा और कांग्रेस आईसीयू में हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी ने कहा, अडानी-अंबानी से कांग्रेस को टेंपो में पैसा मिलता है, लेकिन उनमें हिम्मत नहीं कि वो इसकी जांच कराएं", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार को थमाया कारण बताओ नोटिस, तृणमूल को 'टार्गेट' करके अखबारों में दिया था विज्ञापन

भारतVibhav Kumar Arrested: अरविंद केजरीवाल 'आप' का दल-बल लेकर आज पहुंचेंगे भाजपा दफ्तर, दी गिरफ्तार करने की चुनौती, जानिए पूरा मामला

भारतSwati Maliwal Assault Case: बिभव कुमार को 5 दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया, तीस हजारी कोर्ट ने दिया आदेश

भारतCentigrade Temperature Scale: साल का 139वां दिन खास, 1743 में 19 मई को सेंटीग्रेड तापमान पैमाना विकसित, जानें सिलसिलेवार ब्योरा

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह