लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर: इन सर्दियों में पहली बार सोनामर्ग में स्कीइंग का आनंद उठाएंगे पर्यटक

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 15, 2022 4:55 PM

प्रशासन ने पहली बार सोनामर्ग को सर्दियों में खोलने का फैसला लिया है और पर्यटकों को आकर्षित करने की खातिर अन्य व्यवस्थाओं के अतिरिक्त स्कीइंग को भी इस इलाके में बढ़ावा देने की तैयारी की है।

Open in App
ठळक मुद्देप्रशासन ने पहली बार सोनामर्ग को सर्दियों में खोलने का फैसला लिया हैपर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्कीइंग को भी इस इलाके में बढ़ावा देने की तैयारी

जम्मू: अभी तक कश्मीर आने वाले वे पर्यटक सिर्फ गुलमर्ग की ढलानों पर ही स्कीइंग का मजा लेते थे जो उसके शौकिन होते थे पर अब उन्हें यही लुत्फ सोनामर्ग की ढलानें भी देंगी। दरअसल प्रशासन ने पहली बार सोनामर्ग को सर्दियों में खोलने का फैसला लिया है और पर्यटकों को आकर्षित करने की खातिर अन्य व्यवस्थाओं के अतिरिक्त स्कीइंग को भी इस इलाके में बढ़ावा देने की तैयारी की है। यह सब जेड मोड़ टनल के कारण ही हो पा रहा है।

यह सच है कि गर्मी खत्म हो गई है और शरद ऋतु सर्दियों के लिए तेजी से मार्ग प्रशस्त कर रही है। अधिकारी कहते थे कि यह बर्फ की ढलानों पर स्की करते हुए लुढ़कने का समय है। इसकी खातिर अब मध्य कश्मीर के प्रसिद्ध हिल स्टेशन सोनामर्ग में पहली बार स्कीइंग शुरू करने की तैयारी जोरों पर है।

कश्मीर आने वालों की जानकारी के लिए सोनामर्ग को पहली बार सर्दियों में पर्यटकों के लिए खुला रखा जाएगा और पर्यटकों को परेशानी से मुक्त आवाजाही के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। कश्मीर में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, जम्मू और कश्मीर केबल निगम ने आवश्यक बुनियादी ढांचे की स्थापना भी की है और सुरम्य हिल स्टेशन पर एक ड्रैग स्की लिफ्ट स्थापित की है।

केबल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक गुलाम जिलानी जरगर ने खुलासा किया कि इस स्थान पर स्की लिफ्ट पूरी हो गई है और बस परीक्षण की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में स्थानीय लोग और पर्यटक पहली बार सोनामर्ग में स्की कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी पोमा कंपनी ने इस परियोजना पर काम किया है। 

कंपनी के विशेषज्ञ और इंजीनियर 17 नवंबर को अंतिम परीक्षण के लिए यहां आ रहे हैं। अभी तक हालत यह थे कि गगनगीर क्षेत्र में भारी हिमपात और हिमस्खलन के कारण सर्दियों में सोानमर्ग बंद रहता था, लेकिन जेड-मोड़ सुरंग के चालू होने के साथ, पर्यटनस्थल सर्दियों में भी पहली बार खुला रहेगा।

सोनामर्ग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुश्ताक अहमद ने बताया ककि यह रिसार्ट पर्यटकों के लिए खुला रहेगा और हम यहां रिकार्ड पर्यटक आगमन की उम्मीद कर रहे हैं। विभाग ने होटल व्यवसायियों को भी निर्देश दिया है कि वे अपने होटलों में सर्दी के मौसम के लिए आवश्यक तौर पर तैयार करें ताकि पर्यटकों को इस संबंध में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एमडी केबल कारपोरेशन ने कहा कि गुलमर्ग में स्की लिफ्ट में छात्रों और पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है, जो स्की पाठ्यक्रमों के लिए खुद को पंजीकृत करते हैं। “यह स्थान उन्हें यहां स्की पाठ्यक्रमों के लिए खुद को पंजीकृत करने का एक अच्छा मौका प्रदान करेगा। केबल कारपोरेशन ने बुनियादी ढांचे की स्थापना की है, और पर्यटन विभाग, युवा सेवा और खेल विभाग के साथ स्की पाठ्यक्रम के साथ-साथ शीतकालीन खेलों का आयोजन करेगा, ”उनका कहना था।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरKashmir Tourism Development Corporation
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

क्राइम अलर्टJammu Kashmir News: 10 लाख का इनामी आतंकी बासित डार तीन साथियों के साथ ढेर, सुरक्षा बलों पर हमलों सहित 18 से अधिक मामलों में शामिल

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतTej Pratap Yadav On Narendra Modi: 'पीएम मोदी के कारण जवान शहीद होते हैं', तेजप्रताप यादव का विवादित बयान

भारत...तो पाकिस्तान का परमाणु बम भारत पर गिरेगा! POK को लेकर ये क्या बोल गए फारूक अब्दुल्ला

भारत अधिक खबरें

भारतबलात्कार पीड़िता को प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए मजबूर किया गया, महिला आयोग ने किया चौंकाने वाला दावा

भारतBengaluru Traffic Advisory: नागवाड़ा फ्लाईओवर के पास सर्विस रोड बंद, 10 मई से चेक रूट डायवर्जन

भारतUttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Phase 4: 13 मई को 13 सीट पर मतदान, भाजपा पर पुराना प्रदर्शन दोहराने का दबाव!, नए खिलाड़ी को अखिलेश ने उतारा...

भारतPawan Singh Karakat Lok Sabha seat: पवन सिंह ने भरा पर्चा, खेल बिगाड़ने अक्षरा सिंह आएंगी मैदान में!, आखिर क्या है माजरा

भारतLok Sabha Elections 2024: पहले तीन चरणों के मतदान ने पीएम मोदी को बेचैन किया, शरद पवार ने कहा- भाषणों में खुलेआम मुस्लिम समुदाय का कर रहे जिक्र