लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर: एफिल टावर से भी ऊंचा ये रेलवे पुल बनेगा पर्यटन का अहम केंद्र, चिनाब नदी पर बन रहा पुल है नदी तल से 359 मीटर ऊपर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 01, 2023 5:07 PM

पेरिस के एफिल टावर से भी 35 मीटर अधिक ऊंचे इस पुल की ऊंचाई नदी तल से 359 मीटर है, जबकि इसकी लंबाई 1.3 किलोमीटर है। युह पुल कटरा से बनिहाल तक के 111 किलोमीटर लंबे मार्ग की एक अहम कड़ी है।

Open in App
ठळक मुद्देचिनाब नदी पर बन रहा रेलवे पुल अब पर्यटन का अहम केंद्र भी बनेगा इस पुल की ऊंचाई नदी तल से 359 मीटर हैचिनाब नदी पर बन रहा रेलवे पुल एफिल टॉवर से भी ऊंचा है

जम्मू: भारतीय इंजीनियरों की काबिलियत का नायाब नमूना जम्मू कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रहा रेलवे पुल अब पर्यटन का अहम केंद्र भी बनेगा।  रियासी जिले में चिनाब नदी पर इस्पात से बने दुनिया के सबसे ऊंचे मेहराबनुमा रेल पुल को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है और अधिकारियों ने आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक उपाय करने का जिक्र किया है। 

पेरिस के एफिल टावर से भी 35 मीटर अधिक ऊंचे इस पुल की ऊंचाई नदी तल से 359 मीटर है, जबकि इसकी लंबाई 1.3 किलोमीटर है। युह पुल कटरा से बनिहाल तक के 111 किलोमीटर लंबे मार्ग की एक अहम कड़ी है। यह मार्ग उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल संपर्क (यूएसबीआरएल) परियोजना का हिस्सा है जिसका कार्य अभी प्रगति पर है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्य सचिव ए के मेहता ने रियासी के उपायुक्त बबीला रकवाल और अन्य अधिकारियों के साथ शनिवार को रियासी शहर से 42 किलोमीटर दूर ज्योतिपुरम के पास पुल स्थल का दौरा किया। उन्होंने बताया कि मेहता ने संबद्ध एजेंसी के अभियंताओं और भारतीय रेलवे के अधिकारियों की उपस्थिति में पुल का गहन निरीक्षण किया, जिन्होंने उन्हें शानदार इंजीनियरिंग के प्रतीक इस पुल की अनूठी विशेषताओं से अवगत कराया।

उन्होंने कहा कि दुनिया में ऐसा कोई पुल नहीं है। मेहता ने कहा, ‘पुल का स्थान सौंदर्य की दृष्टि से भी प्रभावशाली है क्योंकि यह प्रकृति की गोद में स्थित है। मामूली कोशिश करके इस स्थल को पर्यटन का बड़ा आकर्षण केंद्र बनाया जा सकता है।’ उन्होंने संभागीय और जिला प्रशासन को रियासी से पुल स्थल तक सड़क के बेहतर रखरखाव के लिए उपाय करने की सलाह दी। मेहता ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सबसे अधिक पर्यटक रियासी जिला, जहां त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर माता वैष्णो देवी का मंदिर भी है, में पहुंचते हैं जिनकी संख्या हर साल लगभग एक करोड़ का आंकड़ा पार कर जाती है। इस 119 किलोमीटर लंबी रेल परियोजना में 38 सुरंग और 931 पुल हैं, जिनकी सम्मिलित लंबाई 13 किलोमीटर है। इन सुरंगों और पुल के जरिये ही दुर्गम क्षेत्र में रेल संपर्क स्थापित करना संभव हो सका। 

(इनपुट- भाषा)

टॅग्स :जम्मू कश्मीरJammuपर्यटनTourism
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDoda terror attacks: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जारी किया 4 आतंकियों का स्केच, किया इनाम का ऐलान, 7 सुरक्षाकर्मी घायल

भारतआतंकवाद का पुतला फूंकते समय नागपुर में 3 झुलसे, अस्पताल पहुंचाया गया

भारतWho is Lt Gen Upendra Dwivedi next Army Chief: कौन हैं सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी? इन 5 बिंदुओं से समझिए...

भारतहाई अलर्ट पर जम्मू कश्मीर, पठानकोट-जम्मू हाईवे है निशाने पर, रेल पटरी पर हमले का खतरा

भारतJammu Terror Attack: जम्‍मू में ताबड़तोड़ हमले, हीरानगर में एक आतंकी ढेर, जवान शहीद, डोडा में 6 सैनिक जख्‍मी

भारत अधिक खबरें

भारतNEET 2024: 1563 अभ्यर्थियों की परीक्षा रद्द! 23 जून को दोबारा परीक्षा, 30 से पहले रिजल्ट

भारतKuwait Fire Tragedy: कुवैत अग्निकांड में मारे गए भारतीयों के शव को लाए जाएगा वतन, वायुसेना का विमान तैयार

भारतअरुणाचल प्रदेश: पेमा खांडू ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

भारतयूपी पुलिस में अब आउटसोर्सिंग से होगी भर्ती? वायरल हुआ लेटर तो मचा हड़कंप, जानें सच

भारतब्लॉग: पारदर्शी हो परीक्षा प्रणाली, ताकि खराब न हो युवाओं का भविष्य