Doda terror attacks: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जारी किया 4 आतंकियों का स्केच, किया इनाम का ऐलान, 7 सुरक्षाकर्मी घायल

By मनाली रस्तोगी | Published: June 13, 2024 07:29 AM2024-06-13T07:29:31+5:302024-06-13T07:32:20+5:30

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार को डोडा जिले में दो हमलों में शामिल चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए और उनकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 20 लाख रुपएका इनाम देने की घोषणा की।

Doda terror attacks J&K Police releases 4 terrorists' sketch; 7 security personnel injured | Doda terror attacks: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जारी किया 4 आतंकियों का स्केच, किया इनाम का ऐलान, 7 सुरक्षाकर्मी घायल

Photo Credit: ANI

Highlightsमंगलवार को आतंकवादियों ने भद्रवाह के चटरगल्ला में 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की संयुक्त चौकी पर गोलीबारी की।बुधवार को जिले के गंदोह इलाके में एक तलाशी दल पर हमला किया गया, जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गये।पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक आतंकवादी के बारे में जानकारी देने वाले को 5 लाख रुपए का नकद इनाम देने की भी घोषणा की गई है।

Doda terror attacks: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बुधवार को डोडा जिले में दो हमलों में शामिल चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए और उनकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 20 लाख रुपएका इनाम देने की घोषणा की। मंगलवार को आतंकवादियों ने भद्रवाह के चटरगल्ला में 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की संयुक्त चौकी पर गोलीबारी की। 

बुधवार को जिले के गंदोह इलाके में एक तलाशी दल पर हमला किया गया, जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गये। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चार आतंकवादियों के स्केच जारी किए हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे भद्रवाह, थाथरी, गंदोह के ऊपरी इलाकों में हैं और आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।"

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि प्रत्येक आतंकवादी के बारे में जानकारी देने वाले को 5 लाख रुपए का नकद इनाम देने की भी घोषणा की गई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भी लोगों से इन आतंकवादियों की मौजूदगी और आवाजाही के बारे में जानकारी देने की अपील की। 

अलग-अलग मुठभेड़ में 5 जवान और 2 पुलिस अधिकारी घायल

बुधवार को अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच सैनिक और दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए, जब आतंकवादियों के एक समूह ने डोडा के ऊपरी इलाकों में एक चेकपोस्ट पर हमला किया, और दूसरे ने घंटों बाद सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, जो 26 घंटों में हुई तीन मुठभेड़ों में से दो को दर्शाता है, जिसने जम्मू को हिलाकर रख दिया है। और अशांत केंद्र शासित प्रदेश में तेजी से सीमा पार आतंकवाद का केंद्र बनने वाले क्षेत्र में भय की लहर फैल गई।

पहले हमले में तीन से चार आतंकवादियों के एक समूह ने बुधवार सुबह 1:45 बजे भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर डोडा के छत्तरगला इलाके में 4 राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त जांच चौकी पर गोलीबारी की। आगामी गोलीबारी कई घंटों तक चली, जिसमें सेना के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

अधिकारियों ने बताया कि दूसरा हमला छत्तरगला से 150 किमी दूर कोटा टॉप इलाके में हुआ, जब आतंकवादियों के दूसरे समूह ने पुलिस टीम पर हमला किया और हेड कांस्टेबल फरीद अहमद को घायल कर दिया। 

लगभग 220 किमी दूर कठुआ में एक और गोलीबारी हुई जो मंगलवार देर रात शुरू हुई और बुधवार सुबह तक जारी रही, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक जवान मारा गया, छह सुरक्षाकर्मी और एक नागरिक घायल हो गया, और दो आतंकवादी मारे गए। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने सुझाव दिया कि जम्मू में निवासी आतंकवाद से विदेशी आतंकवाद की ओर बदलाव देखा जा रहा है।

पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने कहा, "इसका मतलब है कि हमारे स्थानीय लड़के जो आतंकवादी रैंकों में शामिल होते थे, उनकी संख्या में कमी आई है। विदेशी आतंकवाद है...आज तक 70-80 ऐसे आतंकवादी हथियारों और गोला-बारूद के साथ आए हैं।" अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि शत्रुतापूर्ण पड़ोसी हमेशा जम्मू क्षेत्र में शांति भंग करने का प्रयास कर रहा है।

Reasi terror attack: एक आतंकी का स्केच जारी

पुलिस ने मंगलवार रात रियासी जिले में यात्री बस पर हमले में शामिल एक आतंकवादी का स्केच जारी किया और उसके बारे में जानकारी देने वाले को 20 लाख का इनाम देने की घोषणा की। 9 जून को आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही 53 सीटों वाली बस पर उस समय गोलीबारी की, जब वह पोनी इलाके में तेरयाथ गांव के पास कटरा में शिव खोरी मंदिर से माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी।

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली से तीर्थयात्रियों को लेकर आ रही बस गोलीबारी के बाद गहरी खाई में गिर गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 42 अन्य घायल हो गए।

Web Title: Doda terror attacks J&K Police releases 4 terrorists' sketch; 7 security personnel injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे