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भारतीय रेलवे की RailOne ऐप लॉन्च, टिकट बुक करने, PNR चेक करने, खाना ऑर्डर करने के लिए ऑल-इन-वन ऐप

By रुस्तम राणा | Updated: July 1, 2025 17:43 IST

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) के 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर RailOne नामक नया सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन लॉन्च किया।

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नई दिल्ली: रेल यात्रियों की यात्रा को सुगम और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने मंगलवार को RailOne लॉन्च किया, जो सभी यात्री सेवाओं के लिए एक अनूठा वन-स्टॉप समाधान ऐप है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) के 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर RailOne नामक नया सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन लॉन्च किया। यह केंद्र भारतीय रेलवे के लिए प्रमुख सूचना प्रणालियों को डिजाइन, विकसित, लागू और रखरखाव करता है।

एंड्रॉयड, आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध

नया ऐप रेलवे से संबंधित सभी प्रश्नों और यात्रियों की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य कई सेवाओं को एक ही इंटरफ़ेस में एकीकृत करके यात्री सुविधा को बढ़ाना भी है। RailOne वर्तमान में एंड्रॉयड और आईफोन दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और इसे गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐप प्रदान करता है समग्र पैकेज

मंत्रालय के अनुसार, ऐप में मालगाड़ी सेवा पूछताछ से संबंधित सुविधाएँ भी शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा, "यह न केवल सभी सेवाओं को एक ही स्थान पर रखता है, बल्कि सेवाओं के बीच एकीकृत कनेक्टिविटी भी प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता को भारतीय रेलवे सेवाओं का समग्र पैकेज मिलता है।"

RailOne में सिंगल साइन-ऑन सुविधा भी है, जिससे उपयोगकर्ताओं पर कई पासवर्ड याद रखने का बोझ कम होता है। यह ऐप उन लोगों को अनुमति देता है जो पहले से ही बुकिंग के लिए RailConnect या UTSonMobile एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं, वे उसी क्रेडेंशियल का उपयोग करते रहें। वे अपने मौजूदा उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके RailOne में लॉग इन कर सकते हैं।

ऐप द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की सूची

-आरक्षित और अनारक्षित टिकट बुक करना-प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुक करना-ट्रेनों के बारे में पूछताछ करना-PNR स्थिति की जाँच करना-यात्रा योजना बनाने में मदद करना-रेल मदद सेवाओं तक आसानी से पहुँचना।-अपनी ट्रेन में खाना ऑर्डर करना

सभी सेवाएँ एक ही स्थान पर

भारतीय रेल यात्री वर्तमान में टिकट बुकिंग के लिए रेल कनेक्ट, भोजन ऑर्डर करने के लिए IRCTC ई-कैटरिंग, फीडबैक प्रदान करने के लिए रेल मदद, अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए UTS और ट्रेन की गतिविधियों की निगरानी के लिए नेशनल ट्रेन इंक्वायरी जैसे ऐप के माध्यम से विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। नया ऐप एक उन्नत सेवा प्रदाता है जो सभी सुविधाओं को एक ही स्थान पर लाकर उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाता है।

टॅग्स :भारतीय रेलआईआरसीटीसीAshwini Vaishnav
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