लाइव न्यूज़ :

भारत में पक्षपात और लचीलेपन की कमी के कारण महिलाएं नौकरी छोड़ रही हैं, लिंक्डइन ने रिपोर्ट में किया दावा

By भाषा | Published: April 12, 2022 2:36 PM

लिंक्डइन ने मंगलवार को भारत में 2,266 उत्तरदाताओं पर आधारित अपना नवीनतम उपभोक्ता अनुसंधान जारी किया, जिसके जरिए कार्यस्थल पर महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर किया जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देकंपनी ने भारत में 2,266 उत्तरदाताओं पर आधारित नवीनतम उपभोक्ता अनुसंधान जारी किया।रिपोर्ट में कार्यस्थल पर महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर किया गया।83 फीसदी कामकाजी महिलाओं ने महसूस किया है कि वे अधिक लचीले ढंग से काम करना चाहती हैं।

नई दिल्ली: भारत में बड़ी संख्या में महिलाएं वेतन में कटौती, पक्षपात और लचीलेपन की कमी के कारण इस साल नौकरी छोड़ रही हैं या नौकरी छोड़ने पर विचार कर रही हैं। प्रमुख ऑनलाइन पेशेवर नेटवर्किंग मंच लिंक्डइन की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

कंपनी ने मंगलवार को भारत में 2,266 उत्तरदाताओं पर आधारित अपना नवीनतम उपभोक्ता अनुसंधान जारी किया, जिसके जरिए कार्यस्थल पर महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर किया जाएगा।

लिंक्डइन के शोध से पता चलता है कि महामारी के प्रभाव के बाद 10 में से आठ (83 प्रतिशत) कामकाजी महिलाओं ने महसूस किया है कि वे अधिक लचीले ढंग से काम करना चाहती हैं।

शोध में कहा गया कि 72 प्रतिशत कामकाजी महिलाएं ऐसी नौकरी को अस्वीकार कर रही हैं, जो उन्हें लचीले ढंग से काम करने की अनुमति नहीं देती हैं, जबकि 70 प्रतिशत पहले ही नौकरी छोड़ चुकी हैं या नौकरी छोड़ने पर विचार कर रही हैं।

सर्वेक्षण में शामिल पांच में लगभग दो महिलाओं ने कहा कि लचीनेपन से उनके कामकाज और निजी जीवन में बेहतर संतुलन स्थापित होता है और उन्हें करियर में आगे बढ़ाने में मदद मिलती है, जबकि तीन में एक ने कहा कि इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और उनकी वर्तमान नौकरियों में बने रहने की संभावना बढ़ जाती है।

इंडिया टैलेंट एंड लर्निंग सॉल्युशंस, लिंक्डइन की वरिष्ठ निदेशक रुचि आनंद ने कहा, "यह कंपनियों और नियोक्ताओं को इस बात के लिए सचेत करता है कि यदि वे अपनी शीर्ष प्रतिभाओं को खोना नहीं चाहते हैं तो उन्हें प्रभावशाली लचीलेदार नीतियां लानी होंगी।"

लिंक्डइन एक नई सुविधा 'कैरियर ब्रेक्स' पेश कर रहा है, जो सदस्यों को अपने लिंक्डइन प्रोफाइल में करियर ब्रेक जोड़ने और इस दौरान मिले अनुभवों को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। सदस्य यह बता सकेंगे कि कैरियर ब्रेक के दौरान मिले अनुभवों से उस भूमिका में क्या सहायता मिलती है, जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं।

टॅग्स :भारतमहिलानौकरीलिंक्डइन
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

क्राइम अलर्टघरेलू परेशानियों ने निजात पाने तांत्रिक के पास गई महिला, ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने की ऐसी हरकत...जानें यहां

भारतब्लॉग: भारत अनेकता में एकता की समृद्ध विरासत का वाहक है

भारत अधिक खबरें

भारतArvind Kejriwal In AAP Office: '21 दिन में पूरे देश में घूमूंगा, 1 दिन में 36 घंटे काम करूंगा', 'आप', कार्यालाय से बोले केजरीवाल

भारतLok Sabha Election 2024: "भाजपा जीतती है, तो PM नरेंद्र मोदी नहीं अमित शाह बनेंगे", CM अरविंद केजरीवाल का दावा

भारतकोलकाता: BJP के पंचायत प्रधान के घर पर ब्लास्ट, कुल 6 बम किए गए प्लांट, पुलिस ने 4 जिंदा पकड़े

भारतArvind Kejriwal On Narendra Modi: 'सीएम पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया था', केजरीवाल ने खुद किया खुलासा

भारतDelhi Government School: 10 साल में 2032 शिक्षक पद खाली, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन के बड़े-बड़े दावों के बीच आरटीआई में खुलासा, पढ़िए रिपोर्ट