लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल जीसी मुर्मू को नया CAG नियुक्त किया गया, शनिवार को लेंगे शपथ

By पल्लवी कुमारी | Published: August 06, 2020 11:08 PM

Girish Chandra Murmu appointed as CAG: गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी जीसी मुर्मू ने पिछले साल 29 अक्टूबर को  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था और 5 अगस्त 2020 को अपना इस्तीफा सौंपा।

Open in App
ठळक मुद्देजीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद आज (6 अगस्त) को जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल के तौर पर मनोज सिन्हा का नाम सामने आया है। जम्मू और कश्मीर का उप राज्यपाल बनने के पहले जीसी मुर्मू वित्त विभाग में व्यय विभाग के सचिव थे। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) जीसी मुर्मू ने बुधवार (5 अगस्त) को अपने पद से इस्तीफा दिया था।

नई दिल्ली: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल (एलजी) गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) को भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) नियुक्त किया गया है। वित्त मंत्रालय ने अधिकारिक तौर पर इसकी सूचना दी है। जीसी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में शनिवार (8 अगस्त) को शपथ लेंगे। जीसी मुर्मू राजीव महर्षि की जगह लेंगे। राजीव महर्षि को वर्ष 2017 में CAG नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल तीन साल का रहा। 

जीसी मुर्मू ने बुधवार (5 अगस्त) को ही  जम्मू कश्मीर के पूर्व उप राज्यपाल (एलजी) के पद से इस्तीफा दिया था।  मुर्मू का इस्तीफा ऐसे दिन आया था, जब (पूर्ववर्ती राज्य) जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने का एक वर्ष पूरा हुआ है।

नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी अफसरों में होती है जीसी मुर्मू की गिनती

जीसी मुर्मू की गिनती नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी अफसरों में होती है। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब मुर्मू ने उनके प्रधान सचिव के रूप में सेवाएं दी थीं। वह उप राज्यपाल के पद पर नियुक्ति के समय वित्त मंत्रालय में सचिव थे।

गुजरात कैडर के 60 वर्षीय पूर्व आईएएस अधिकारी जीसी मुर्मू ने पिछले साल 29 अक्टूबर को  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रथम एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी मुर्मू ने इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि उन्हें केंद्र में कोई पद मिलने वाला था।  

मनोज सिन्हा होंगे जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल, शुक्रवार को ले सकते हैं शपथ

जीसी मुर्मू के इस्तीफे के बाद आज (6 अगस्त) को जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल के मनोज सिन्हा गुरुवार को श्रीनगर पहुंचे हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव बीवी आर सुब्रमण्यम और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने हवाई अड्डे पर सिन्हा का स्वागत किया। अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे से सिन्हा सीधे राज भवन गए। उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर के दूसरे उप राज्यपाल के रूप में सिन्हा शुक्रवार को शपथ ले सकते हैं।

टॅग्स :गिरीश चंद्र मुर्मूजम्मू कश्मीर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल बाबा, ममता दीदी, आप हमें कितना भी डरा लें, पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे", अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली में कहा

भारत"जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोगों से अपनी तुलना कर रहे PoK में रहने वाले लोग": कोलकाता में बोले जयशंकर

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

पूजा पाठशारदा पीठ कॉरिडोर के निर्माण हेतु प्रयास करना हमारी प्राथमिकता हैः महर्षि केशवानंद

भारत अधिक खबरें

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

भारतकेजरीवाल का बड़ा दावा- "2 महीने में यूपी के सीएम पद से हटा दिए जाएंगे योगी आदित्यनाथ", जानिए क्या बताया कारण

भारतLok Sabha Election 2024: 'BJP सत्ता में आई, तो SC, ST का आरक्षण खत्म', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'PM नरेंद्र मोदी का 2025 में रिटायरमेंट, अमित शाह होंगे प्रधानमंत्री', CM अरविंद केजरीवाल ने फिर किया दावा

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह ने केजरीवाल की जमानत पर बयान देकर सुप्रीम कोर्ट की मंशा पर सवाल खड़ा किया है", कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री की टिप्पणी पर किया हमला