लाइव न्यूज़ :

Flashback 2019: CAA बिल पास, पुलिस मुठभेड़ में मारे गए आरोपी, मिग-27 सेवामुक्त, हेमंत सोरेन झारखंड के नए सीएम

By भाषा | Published: December 31, 2019 6:37 PM

देश में मोबाइल कॉल और इंटरनेट पर आने वाले खर्च में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होने के आसार, क्योंकि निजी क्षेत्र की कंपनियों भारतीय एअरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो ने तीन दिसंबर से अपनी दरें बढ़ाने की घोषणा की।

Open in App
ठळक मुद्देभाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने देश भर में एनआरसी लागू करने के लिए 2024 की समय सीमा तय की। बीएसएनएल और एमटीएनएल के करीब 92,700 कर्मचारियों ने स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने का फैसला किया।

साल 2019 में दिसंबर में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार हैं :

एक दिसंबर : नयी दिल्ली: देश में मोबाइल कॉल और इंटरनेट पर आने वाले खर्च में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होने के आसार, क्योंकि निजी क्षेत्र की कंपनियों भारतीय एअरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो ने तीन दिसंबर से अपनी दरें बढ़ाने की घोषणा की।

दो दिसंबर : चक्रधरपुर/ बहरागोड़ा : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने देश भर में एनआरसी लागू करने के लिए 2024 की समय सीमा तय की।

तीन दिसंबर : नयी दिल्ली : बीएसएनएल और एमटीएनएल के करीब 92,700 कर्मचारियों ने स्वेच्छा से सेवानिवृत्त होने का फैसला किया जिससे कर्ज तले दबी कंपनियों के सालाना 8,800 करोड़ रुपये बचने की उम्मीद जगी।

छह दिसंबर : हैदराबाद/ नयी दिल्ली : महिला पशु चिकित्सक से बलात्कार और हत्या के चार आरोपी हैदराबाद के पास पुलिस मुठभेड़ में मारे गए।

सात दिसंबर : नयी दिल्ली/ उन्नाव : उन्नाव सामूहिक बलात्कार की पीड़िता की दुखद मौत से देश भर में आक्रोश का माहौल और विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन कर ऐसे अपराधियों को हैदराबाद में हुई मुठभेड़ की ही तरह मार गिराए जाने की मांग उठी।

आठ दिसंबर : नयी दिल्ली : उत्तरी दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में अवैध कारखानों वाली चार मंजिला इमारत में भयंकर आग लगने से कम से कम 43 लोगों की मौत।

नौ दिसंबर : नयी दिल्ली : ल‍ोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पारित।

11 दिसंबर : नयी दिल्ली : नागरिकता (संशोधन) विधेयक राज्यसभा में भी पारित।

12 दिसंबर : नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को अपनी मंजूरी दी और इसे कानून में बदला।

13 दिसंबर : नयी दिल्ली : संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान छात्रों और पुलिस के बीच झड़प के बाद युद्ध क्षेत्र में बदला जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय परिसर।

14 दिसंबर : संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन।

17 दिसंबर : पुणे : मराठी थियेटर एवं सिनेमा और बॉलीवुड की कई फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए प्रसिद्ध दिग्गज अभिनेता श्रीराम लागू का 92 की उम्र में निधन।

20 दिसंबर : लखनऊ : उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान छह लोगों की मौत।

23 दिसंबर :रांची: झारखंड विधानसभा चुनावों में न सिर्फ भाजपा को करारी शिकस्त मिली बल्कि उसके मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे रघुवर दास स्वयं जमशेदपुर पूर्वी सीट से अपने मंत्रिमंडल सहयोगी रहे भाजपा के विद्रोही सरयू राय से 16 हजार से अधिक मतों से पराजित हो गये।

26 दिसंबर : नयी दिल्ली : पूर्व एशियाई रजत पदक विजेता मुक्केबाज सुमित सांगवान पर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया।

27 दिसंबर : जोधपुर : जोधपुर एयर बेस से भारतीय वायुसेना के बहुचर्चित लड़ाकू विमानों मिग-27 को सेवामुक्त कर दिया गया।

29 दिसंबर : रांची : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सोरेन 2013 के बाद दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।

टॅग्स :फ्लैश बैक 2019ईयर एंडर 2019नागरिकता संशोधन कानूनकैब प्रोटेस्टमोदी सरकारझारखंड विधानसभा चुनाव 2019झारखंडहेमंत सोरेनअमित शाह
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election Fifth Phase 2024: गांव में 'विकास' नहीं आया, ग्रामीणों ने लिया फैसला, नहीं देंगे वोट

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह देश के नागरिकों को इसलिए 'घुसपैठिया' बता रहे हैं क्योंकि उन्होंने भाजपा को वोट नहीं दिया है", कपिल सिब्बल का गृह मंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "वोटिंग जाति से ऊपर उठकर हो रही है, भाजपा को यूपी और बिहार में यादवों ने भी वोट दिया है". अमित शाह ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

भारतLok Sabha Elections 2024: "ईडी-सीबीआई को बंद करने के लिए मैं इंडिया गठबंधन की सरकार के सामने प्रस्ताव रखूंगा", अखिलेश यादव ने दोनों एजेंसियों की कार्य-प्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी