लाइव न्यूज़ :

7 जुलाई को पृथ्वी सूर्य से सबसे दूर होगी, जानिए सटीक समय और घटना के पीछे का विज्ञान

By रुस्तम राणा | Published: July 06, 2023 8:32 PM

अर्थ स्काई के अनुसार, इस वर्ष, पृथ्वी 6 जुलाई ( भारतीय समय के अनुसार, 7 जुलाई को 1:30 पूर्वाह्न) पर 20 यूटीसी पर अपसौर पर पहुंच जाएगी। यह ग्रह पृथ्वी से 15,20,93,251 किलोमीटर की दूरी पर होगा, जो लगभग 152.1 मिलियन किलोमीटर के बराबर है।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय समय के अनुसार, यह खगलोयी घटना 7 जुलाई को 1:30 पूर्वाह्न में होगी नीला ग्रह अपसौर पर होगा, जो सूर्य से सबसे दूर एक खगोलीय पिंड की कक्षा में बिंदु को संदर्भित करता हैअपहेलियन 2024 में 5 जुलाई को, 2025 में 4 जुलाई को, 2026 में 6 जुलाई को और 2027 में 5 जुलाई को घटित होगा

नई दिल्ली: शुक्रवार, 7 जुलाई को पृथ्वी सूर्य से सबसे दूर होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि नीला ग्रह अपसौर पर होगा, जो सूर्य से सबसे दूर एक खगोलीय पिंड की कक्षा में बिंदु को संदर्भित करता है। अर्थ स्काई के अनुसार, इस वर्ष, पृथ्वी 6 जुलाई ( भारतीय समय के अनुसार, 7 जुलाई को 1:30 पूर्वाह्न) पर 20 यूटीसी पर अपसौर पर पहुंच जाएगी। यह ग्रह पृथ्वी से 15,20,93,251 किलोमीटर की दूरी पर होगा, जो लगभग 152.1 मिलियन किलोमीटर के बराबर है।

हर साल, पृथ्वी उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्म संक्रांति और दक्षिणी गोलार्ध में शीतकालीन संक्रांति के कुछ दिनों बाद जुलाई में उदासीनता पर पहुंचती है। एफेलियन शब्द ग्रीक शब्द एपो से लिया गया है, जिसका अर्थ है दूर या अलग, और हेलिओस, जो सूर्य का ग्रीक देवता है। इसलिए, अपहेलियन का अर्थ है "सूर्य से अलग"। चूँकि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा अण्डाकार कक्षा में करती है, इसलिए एक बिंदु सूर्य के सबसे निकट है, और एक बिंदु सूर्य से सबसे दूर है।

 चंद्रमा सहित अन्य ग्रहीय पिंडों के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के कारण सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा का आकार बदल जाता है। Timeanddate.com के अनुसार, हर 100,000 वर्षों में लगभग गोलाकार से अण्डाकार में बदल जाता है।

दीर्घवृत्त और पूर्ण वृत्त के बीच के अंतर को विलक्षणता कहा जाता है। इसलिए, एक पूर्ण गोलाकार कक्षा का विलक्षणता मान शून्य होता है, जबकि एक अण्डाकार कक्षा का विलक्षणता मान 1 होता है। इसलिए, पृथ्वी की कक्षा की विलक्षणता हर 100,000 वर्षों में बदलती है।

वह तारीखें जब पृथ्वी अपने अपसौर और पेरीहेलियन तक पहुँचती है, ग्रह की कक्षा में सूर्य के निकटतम बिंदु, पृथ्वी की कक्षा की विलक्षणता में भिन्नता के कारण तय नहीं होती है। लगभग आठ शताब्दी पहले, 1246 में, दिसंबर संक्रांति का दिन और पृथ्वी पेरिहेलियन पर पहुंचने का दिन एक ही था। 1246 के बाद से प्रत्येक 58 वर्षों में, पेरीहेलियन और एपहेलियन की तारीखें एक दिन बढ़ गई हैं।

कुछ मामलों में, लगातार दो वर्षों में पेरीहेलियन या अपहेलियन की तारीखों के बीच दो दिनों का अंतर हो सकता है। खगोलविदों के अनुसार, अब से 4,000 साल से भी अधिक समय बाद, 6430 में, पेरीहेलियन मार्च विषुव के साथ मेल खाएगा, जो उत्तरी गोलार्ध में खगोलीय गर्मी की शुरुआत होगी।

 अपोजी अपहेलियन के लिए दूसरा शब्द है। अपहेलियन 2024 में 5 जुलाई को, 2025 में 4 जुलाई को, 2026 में 6 जुलाई को और 2027 में 5 जुलाई को घटित होगा।

टॅग्स :अर्थ (प्रथ्वी)सूर्य
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठआज सूर्य का वृषभ राशि में होगा प्रवेश, इन 5 राशिवालों को मान-सम्मान, धन-दौलत, उच्च पद, सरकारी जॉब समेत मिलेंगी ढेरों सौगात

भारतब्लॉग: अंतरिक्ष में फैले कचरे को साफ करने की कवायद

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: पृथ्वी और प्रकृति का नहीं है कोई दूसरा विकल्प

पूजा पाठSurya Gochar 2024: कल सूर्य ग्रह की बदलेगी चाल, मेष राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशियों को होगा फायदा, किन्हें नुकसान

भारतकोडाइकनाल सौर वेधशाला की 125वीं वर्षगांठ, इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार ने केएसओ 125 लोगो का अनावरण किया

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी