Surya Gochar 2024: कल सूर्य ग्रह की बदलेगी चाल, मेष राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशियों को होगा फायदा, किन्हें नुकसान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 12, 2024 03:43 PM2024-04-12T15:43:05+5:302024-04-12T15:43:05+5:30

Surya Gochar 2024: इस बार सूर्य 13 अप्रैल, शनिवार को मेष राशि में प्रवेश करेगा और 14 मई तक इसी राशि में विराजमान होगा। मेष राशि में देवगुरु बृहस्पति पहले से ही विराजमान हैं।

Surya Gochar 2024: Sun transits Aries know which zodiac signs will benefit, which will suffer loss | Surya Gochar 2024: कल सूर्य ग्रह की बदलेगी चाल, मेष राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशियों को होगा फायदा, किन्हें नुकसान

Surya Gochar 2024: कल सूर्य ग्रह की बदलेगी चाल, मेष राशि में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशियों को होगा फायदा, किन्हें नुकसान

Surya Gochar 2024:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य हर महीने अपनी राशि बदलता है और इस घटना को सूर्य संक्रांति कहा जाता है। इस बार सूर्य 13 अप्रैल, शनिवार को मेष राशि में प्रवेश करेगा और 14 मई तक इसी राशि में विराजमान होगा। मेष राशि में देवगुरु बृहस्पति पहले से ही विराजमान हैं। सूर्य के मेष राशि में गुरु के साथ युति करने से सभी राशियों में इसका प्रभाव पड़ेगा। साथ-साथ ही वातावरण में इस गोचर के प्रभाव स्पष्ट दिखाई देंगे। आइए जानते हैं सभी राशियों में सूर्य का मेष राशि में कैसा प्रभाव देखने को मिलेगा। 

मेष राशि

मेष राशि में सूर्य का गोचर जातकों के लिए एक महत्वपूर्ण साबित होगा। यह गोचर मेष राशि वालों के जीवन में शुभ समाचार लेकर आएगा और पदोन्नति की अधिक संभावना बनेगी। इससे सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अतिरिक्त प्रमोशन भी मिलता है और प्राइवेट नौकरी में उच्च पद मिलने की संभावना भी अधिक रहती है। इस अवधि में पढ़ाई में प्रदर्शन भी बेहतर होगा और अच्छे परिणाम मिलने की भी संभावना है।

वृषभ राशि

सूर्य गोचर का प्रभाव आपके लिए वरदान के समान है। साहस एवं पराक्रम में वृद्धि होगी तथा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। अगर आप अपनी ऊर्जा का पूरा उपयोग करके काम करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें। धार्मिक, सामाजिक और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। विदेशी कंपनियों में सेवा या नागरिकता के प्रयासों में आपको सफलता मिल सकती है।

मिथुन राशि

गोचर के दौरान सूर्य के प्रभाव के कारण आपको अपने स्वास्थ्य विशेषकर नेत्र संबंधी विकारों के प्रति सावधान रहना होगा। अपनी जिद और क्रोध पर नियंत्रण रखें। लड़ाई-झगड़े से दूर रहें और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही निपटा लें। पैतृक संपत्ति या जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे। कार्यस्थल पर किसी साजिश का शिकार होने से बचें। बेहतर होगा कि काम पूरा करके सीधे घर आ जाएं। पारिवारिक माहौल को तनावपूर्ण बनाने से बचें।

कर्क राशि

जैसे ही सूर्य मेष राशि में गोचर करेगा, लोगों का समय धीरे-धीरे बेहतर होगा क्योंकि सूर्य आपकी राशि में दूसरे भाव का स्वामी है। ग्रह की चाल से इस राशि के लोगों को शुभ परिणाम मिलेंगे और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी नियंत्रण में रहेंगी। इससे विवाह में आ रही परेशानियां दूर होती हैं और व्यापार में भी सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। लोगों को अपनी मौजूदा नौकरी बदलने के नए अवसर मिलेंगे और वे अपनी नौकरी में पदोन्नति से उचित वेतन की उम्मीद करेंगे। इस गोचर से दांपत्य जीवन में कड़वाहट कम होगी।

सिंह राशि

इस दौरान सिंह राशि के जातकों का स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। इस दौरान आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए और संतुलित आहार लेना चाहिए। योग ध्यान भी इस समय आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य पहले से ही बीमार है तो उसे भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को संचित धन खर्च करने से बचना होगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो इस समय जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है।

कन्या राशि

आपकी आर्थिक चुनौतियाँ दूर होंगी और आपको आर्थिक लाभ देखने को मिलेगा। समाज और प्रशासन के कुछ बहुत प्रभावशाली लोगों के बीच आपका प्रभाव मजबूत होगा। सरकारी क्षेत्र से आपको कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। अगर आप निजी क्षेत्र में काम करते हैं तो आपका पद बढ़ सकता है। यह गोचर प्रेम संबंधों में कुछ तनाव बढ़ा सकता है, इसलिए आपको अपने अहंकार को एक तरफ रखकर अपने प्यार को महत्व देना चाहिए। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी प्रगति करने के अवसर मिलेंगे। पढ़ाई को लेकर आप अधिक प्रयास करते नजर आएंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपको इस गोचर के दौरान थोड़ा ध्यान देना होगा।

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए इसका असर उनके करियर की संभावनाओं पर पड़ेगा और वेतन वृद्धि की संभावना सकारात्मक रहेगी। सूर्य का गोचर जातकों के लिए बहुत लाभ लेकर आता है और लोगों को अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करता है। इससे जातकों को अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने और कार्यों को आत्मविश्वास के साथ पूरा करने में भी मदद मिलती है। परिवार के साथ संबंधों में सुधार होने की संभावना है। नया वाहन खरीदने की भी संभावना है और विवादों से निपटना आसान होगा।

वृश्चिक राशि

सूर्य के गोचर के प्रभाव से आपको कई तरह से सफलता मिलेगी। भाग्य में वृद्धि होगी और धर्म-अध्यात्म में भी रुचि बढ़ेगी। यदि आप कोई नया अनुबंध करना चाहते हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल है। धार्मिक संस्थाओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। आप अपने पराक्रम के बल पर विपरीत परिस्थितियों पर भी आसानी से काबू पा लेंगे। योजनाओं और रणनीतियों को पूरा होने तक गोपनीय रखें।

धनु राशि

गोचर के दौरान सूर्य का प्रभाव अप्रत्याशित रहेगा। जमीन-जायदाद या पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले सुलझेंगे। मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, लेकिन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। आग, जहर और दवाइयों से प्रतिक्रिया करने से बचें। लोग आपके खिलाफ साजिश रचने से पीछे नहीं हटेंगे। कार्यस्थल पर भी साजिश का शिकार होने से बचें। विवाद और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही सुलझाएं।

मकर राशि

इस गोचर के प्रभाव से आपके जीवन में खुशियां प्रवेश करेंगी। लंबे समय से बनी आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपकी संपत्ति में इजाफा होगा। माता जी से आपके रिश्ते मधुर बनेंगे। इस समय आप अपनी चल अचल संपत्ति बढ़ा सकते हैं। अपनी भावनाओं पर काबू रखें। 

कुंभ राशि

सूर्य के इस गोचर का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में सावधान रहें। काम में प्रगति होगी और लिए गए निर्णय और किए गए काम की सराहना भी होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बालक-बालिकाओं को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। प्रेम संबंधी मामले उदासीन रहेंगे, इसलिए बिजनेस पर ध्यान देना ही समझदारी होगी। संतान संबंधी चिंता भी आपको परेशान कर सकती है।

मीन राशि

सूर्य का गोचर कई अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा। न केवल आध्यात्मिक उन्नति होगी, बल्कि समाज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा। आय के स्रोत बढ़ेंगे और कई दिनों का दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की उम्मीद है। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों का सहयोग भी मिलने की संभावना है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवविवाहित जोड़े को संतान प्राप्ति की भी संभावना है। इन सबके बावजूद प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी।

Web Title: Surya Gochar 2024: Sun transits Aries know which zodiac signs will benefit, which will suffer loss

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे