लाइव न्यूज़ :

Earth Day 2022: 'अर्थ डे' पर खास गूगल डूडल, हैरान करने वाली तस्वीरों के जरिए बताया कैसे बदल रही है हमारी पृथ्वी

By विनीत कुमार | Published: April 22, 2022 7:17 AM

Google Doodle: अर्थ डे यानि पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने आज एक दिलचस्प डूडल पेश किया है। इसमें पृथ्वी में हुए बदलाव को दर्शाया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देपृथ्वी दिवस पर गूगल डूडल के जरिए जलवायु परिवर्तन का असर दिखाने की कोशिश।चार अलग-अलग एनिमेशन के जरिए पृथ्वी पर पिछले कई सालों में हुए परिवर्तन को गूगल डूडल में दिखाया गया है।पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है, यह पहली बार 1970 में मनाया गया था।

नई दिल्ली: वर्ल्ड अर्थ डे (World Earth Day 2022) आज मनाया जा रहा है। पृथ्वी दिवस का ये दिन पूरी तरह से हमारी धरती को समर्पित है जो हम सभी जीवों के लिए जीवनदायिनी है। जीवों को जीने के लिए जिन संसाधनों की जरूरत है, वो सबकुछ पृथ्वी हमें देती है। पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने भी बेहद खास डूडल (Google Doodle) तैयार किया है। इसमें कई तस्वीरें हैं जो बताती हैं कि हमारी पृथ्वी का रूप कैसे बदल रह है जो चिंताजनक है। 

गूगल डूडल आज के दौर की बेहद अहम सच्चाई 'जलवायु परिवर्तन' पर हमारा ध्यान दिलाने की भी एक कोशिश है, जिसके बारे में बातें तो बहुत होती हैं पर गंभीरता से इस पर काम करने के उदाहरण बहुत कम हैं।

जलवायु परिवर्तन दरअसल तापमान और मौसम के पैटर्न में दीर्घकालिक बदलाव की ओर इशारा करता है। साल 1800 के दशक से मानव गतिविधियां जलवायु परिवर्तन को बहुत हद तक प्रभावित कर रही हैं। खास तौर पर कोयला, तेल और गैस जैसे जीवाश्म ईंधन के दोहन ने नई मुश्किलें पैदा कर दी हैं।

पृथ्वी दिवस पर गूगल डूडल ने दिखाया सच!

जलवायु परिवर्तन ने हमारी पृथ्वी को कैसे प्रभावित किया है, यह दिखाने के लिए गूगल डूडल के जरिए चार अलग-अलग स्थानों के एनिमेशन की एक श्रृंखला बनाई गई है। गूगल अर्थ टाइमलैप्स और अन्य स्रोतों से रीयल टाइम-लैप्स इमेजरी का उपयोग करते हुए डूडल हमारे ग्रह के चारों ओर चार अलग-अलग स्थानों में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दिखा रहा है।

एनिमेशन में इस्तेमाल चार तस्वीरें तंजानिया में माउंट किलिमंजारो, सेर्मर्सूकिन ग्रीनलैंड, ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ और जर्मनी के एलेंड में हार्ज फॉरेस्ट की हैं।

बता दें कि हर साल पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को हमारे ग्रह को बचाने और इसे हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाए रखने के संकल्प के तौर पर मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को मनाया गया था।  हर साल पृथ्वी दिवस के लिए एक खास थीम रखी जाती है। पृथ्वी दिवस 2022 की थीम 'इन्वेस्ट इन अवर प्लानेट (Invest in Our Planet) है।

टॅग्स :अर्थ डेगूगल डूडल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: पृथ्वी और प्रकृति का नहीं है कोई दूसरा विकल्प

भारतEarth Day 2024: पृथ्वी दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल, जानें इस बार क्या किया खास

भारतRepublic Day 2024: गूगल ने खास डूडल के साथ मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न, दिखाई परेड की झलक

भारतHappy New Year 2024: गूगल ने कुछ इस अंदाज में साल 2023 को किया अलविदा, नववर्ष की पूर्व संध्या पर बनाया खास डूडल

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: 20 मई को शाम पांच बजे तक नोटिस पर जवाब दें, भाजपा उम्मीदवार गंगोपाध्याय पर एक्शन, मुख्यमंत्री बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी

भारतParliament House Complex 2024: संसद सौध में आपका स्वागत है माननीय, 'महा' तैयारी शुरू, बैटरी चालित वाहन, अतिथि गृह और वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में रंग रोगन, यहां जानें क्या-क्या...

भारतDelhi excise policy case: दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में आम आदमी पार्टी को बनाया गया आरोपी

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारतSwati Maliwal Assault Case: कौन हैं वो पॉलिटिकल हिटमैन? जिसका जिक्र कर स्वाति मालीवाल ने सामने आए वीडियो पर दी तीखी प्रतिक्रिया