लाइव न्यूज़ :

Cyclone Hamoon: बंगाल की खाड़ी में विकराल रूप ले रहा चक्रवाती तूफान 'हामून', कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: October 24, 2023 8:27 AM

चक्रवात हामून के 25 अक्टूबर को गहरे दबाव के रूप में बांग्लादेश तट पर पहुंचने की संभावना है।

Open in App
ठळक मुद्देआईएमडी ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कियाचक्रवाती तूफान हामून का खतरा बढ़ गया हैबंगाल की खाड़ी में बढ़ रहा तूफान

Cyclone Hamoon: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि चक्रवाती तूफान 'हामून' बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है ऐसे में लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि हामून उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा में आगे बढ़ने की अत्यधिक संभावना है। वर्तमान पूर्वानुमानों से पता चलता है कि तूफान 25 अक्टूबर, 2023 को दोपहर के आसपास एक गहरे दबाव के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट पर दस्तक देने के लिए तैयार है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने खतरनाक चक्रवाती तूफान के कारण पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय के साथ-साथ दक्षिण असम में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

24 अक्टूबर को मिजोरम में भारी बारिश की उम्मीद है, त्रिपुरा में भी भारी बारिश की आशंका है। 25 अक्टूबर को इन क्षेत्रों में भारी बारिश का खतरा बना रहेगा, लेकिन 26 अक्टूबर तक तीव्रता कम होने का अनुमान है, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

गौरतलब है कि दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय में भी 24-25 अक्टूबर को हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, साथ ही दक्षिण असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भी संभावना है।

ओडिशा के तटीय जिले हामून के प्रभाव से अछूते नहीं हैं, क्योंकि 24 अक्टूबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है। इसी तरह, पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों को मौसम की गड़बड़ी के लिए तैयार रहना चाहिए। मौसम विभाग ने 24 अक्टूबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। चक्रवाती तूफान हैमून बंगाल की खाड़ी और पूर्वी भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भी तेज हवाएँ पैदा कर रहा है।

24 अक्टूबर तक ओडिशा तट पर और उसके आसपास 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। ये हवाएं 24 अक्टूबर की सुबह से पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तटों के साथ-साथ शुरू होंगी। इनके धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है, जो 55-65 किमी प्रति घंटे हो जाएंगी, जो बांग्लादेश तट के साथ और दूर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएंगी।

50- 25 अक्टूबर को उत्तरी म्यांमार तट के पास और उसके पास 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल तट के पास और उसके आसपास 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

25 अक्टूबर को 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। मिजोरम और त्रिपुरा में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। उसी दिन दक्षिण असम और मणिपुर में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 50 किमी प्रति घंटे तक तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।

टॅग्स :चक्रवाती तूफानपश्चिम बंगालभारतीय मौसम विज्ञान विभागभारतमणिपुर
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी