लाइव न्यूज़ :

CUET PG 2024 Exam: अभ्यर्थी रहें तैयार, आज से कल तक में जारी हो सकता है एडमिट कार्ड

By आकाश चौरसिया | Published: March 03, 2024 5:22 PM

CUET PG 2024 Exam: जैसे-जैसे उम्मीदवार इस महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के आखिरी पड़ाव पर होते हैं, वैसे-वैसे एनटीए सीयूईटी परीक्षा सिटी और तिथि की सूची समय-समय पर जारी करता है और इसे देखकर छात्र अपनी योजना बनाते हुए टेस्ट देने जाते हैं।  

Open in App
ठळक मुद्देएग्जाम में करीब 157 विषयों के लिए परीक्षा आयोजन एनटीए करवाएगाएनटीए ने इस परीक्षा को तीन शिफ्ट में बांटा हैएनटीए ने इसके लिए तीन शिफ्ट में ये समय रखा

CUET PG 2024 Exam: सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा 11 मार्च से शुरू होने जा रही है, जिसमें 4,62,589 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में हिस्सा लिया है। एग्जाम में करीब 157 विषयों के लिए परीक्षा आयोजन एनटीए करवाएगा। एनटीए ने इस परीक्षा को तीन शिफ्ट में बांटा है, जिसके लिए पहली पाली का समय निर्धारण सुबह 9 से दोपहर 10:45 बजे तक रखा, दूसरी में 12:45 से 02:30 तक और आखिर यानी तीसरी शिफ्ट में शाम 04:30 बजे से 06:15 बजे तक आयोजित होगी।

जैसे-जैसे उम्मीदवार इस महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के आखिरी पड़ाव पर होते हैं, वैसे-वैसे एनटीए सीयूईटी परीक्षा सिटी और तिथि की सूची समय-समय पर जारी करता है और इसे देखकर छात्र अपनी योजना बनाते हुए टेस्ट देने जाते हैं।  

इसके अतिरिक्त कुल 768,389 परीक्षण सत्रों के साथ सीयूईटी पीजी परीक्षा शैक्षणिक कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण घटना बनने के लिए तैयार है। सुचारू प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड को निर्धारित परीक्षा स्थानों पर लाना याद रखें।

उम्मीदवार एनटीए सीयूईटी की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और निर्धारित चरणों का पालन करते हुए अपने-अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। फिर, सीयूईटी पीजी परीक्षा सिटी स्लिप डाउनलोड करें और शीर्षक वाले लिंक पर क्लिक करें। CUET की वेबसाइट पर लॉग-इन डिटेल और कैप्चा को भर कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। 

माना जा रहा है की एनटीए  4 मार्च को एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसमें महत्वपूर्ण दस्तावेज को एनटीए सीयूईटी एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा या सुरक्षा कोड का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है और इसमें परीक्षा स्थल के बारे में आवश्यक जानकारी शामिल है।  हालांकि, नेशनल टेस्ट एजेंसी इस परीक्षा को कंप्यूटर आधारित टेस्ट के जरिए पारदर्शी तरीके से करवा रहा है। उम्मीदवार इस प्रक्रिया के जरिए उत्साहित भी हैं और परीक्षा प्रारूप से परिचित भी हैं। 

टॅग्स :एजुकेशननेशनल टेस्टिंग एजेंसी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCBSE 12th Result 2024: मेरिट लिस्ट नहीं, 116145 छात्रों को 90 फीसदी, 24068 छात्रों को मिले 95 फीसदी से अधिक अंक

भारतCUET UG 2024: आज जारी होगी सिटी इंटिमेशन स्लिप, ऐसे जान पाएंगे एग्जाम सेंटर

भारतNEET UG admit card 2024: एनटीए ने जारी किए एडमिट कार्ड, इस तरह से करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

भारतUP Board 10th, 12th Result 2024: आज इतने बजे जारी होंगे नतीजे, टॉपर्स के बारे में इस लिंक के जरिए जानें

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'