लाइव न्यूज़ :

बिहार चुनाव: महागठबंधन के उम्मीदवार को मिली सबसे बड़ी जीत, जानें वो टॉप 5 सीट जहां जीत का अंतर सबसे ज्यादा रहा

By विनीत कुमार | Published: November 11, 2020 9:41 AM

Bihar Election Result 2020: बिहार चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला रहा। ऐसे में एक नजर उन सीटों पर भी जहां जीत का अंतर बड़ा रहा। इसमें पांच सबसे बड़ी जीत इस बार महागठबंधन के उम्मीदवारों के ही नाम रही।

Open in App
ठळक मुद्देबिहार में एनडीए ने 125 सीटों पर जबकि आरजेडी ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की हैकई सीटों पर करीबी मुकाबला रहा, वहीं सबसे बड़ी जीत की लिस्ट में सबसे ऊपर महागठबंधन के उम्मीदवार हैं

Bihar Election Result 2020: बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए ने जीत का परचरम फहरा दिया है। महागठबंधन ने उसे कड़ी टक्कर मिली लेकिन आखिरकार देर रात फाइनल नतीजे आ गए। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को बड़ा नुकसान जरूर हुआ है लेकिन एक बार फिर उनके मुख्यमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। एनडीए ने 125 सीटों पर कब्जा जमाया है जबकि आरजेडी के नेतृत्व वाली महागठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की।

बिहार विधानसभा का ये चुनाव इस मायने में भी खास रहा कि कई सीटों पर बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिला। करीब आधा दर्जन से ज्यादा सीटें ऐसी हैं जहां जीत का अंतर 500 या इससे भी कम वोट रहे। नालंदा जिले के हिलसा विधानसभा सीट पर तो जीत का अंतर केवल 12 वोटों का रहा। ऐसे में बड़ी जीत का अंतर कैसा रहा, ये जानना भी दिलचस्प है। आईए जानते उन सीटों के बारे में जहां जीत का अंतर सबसे अधिक रहा।

महागठबंधन के उम्मीदवार को मिली सबसे बड़ी जीत

1. कटिहार के बलरामपुर सीट पर महागठबंधन के प्रत्याशी ने 53 हजार 597 वोटों से अधिक अंतर से जीत हासिल की। बलरामपुर विधानसभा सीट पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट - लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के प्रत्याशी महबूब आलम को 104489 वोट मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर एनडीए का हिस्सा रही विकासशील इंसान पार्टी (वीआपीई) रही। वीआईपी के उम्मीदवार बरुण कुमार झा को 50892 वोट मिले।

2. इसके बाद बक्सल जिले का ब्रह्मपुर सीट आता है। यहां भी महागठबंधन के आरजेजी उम्मीदवार ने 51141 वोटों से जीत हासिल की। आरजेडी उम्मीदवार शंभुनाथ यादव को 90176 वोट मिले जबकि LJP के हुलास पांडे को 39035 मत मिले।

3. आरा के संदेश सीट पर भी आरजेडी उम्मीदवार ने 50607 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। यहां आरजेडी उम्मीदवार किरण देवी को 79599 वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे जेडीयू के विजयेंद्र यादव को 28992 वोट हासिल हुए। 

4. अगिआंव विधानसभा सीट पर भी महागठबंधन के उम्मीदवार ने बड़ी जीत हासिल की। कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट - लेनिनिस्ट) (लिबरेशन) के उम्मीदवार मनोज मंजिल ने जेडीयू के प्रभुनाथ प्रसाद को 48,550 वोटों से हराया। मनोज मंजिल को 86327 वोट मिले जबकि जेडीयू उम्मीदवार को 37777 वोट मिले। ये सीट आरा लोकसभा क्षेत्र में आता है।

5. इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर भी महागठबंधन के उम्मीदवार का नाम आता है। कॉम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के उम्मीदवार ने बेगूसराय के तेघरा विधानसभा सीट पर जेडीयू के प्रत्याशी को 47979 वोटों से हराया। यहां राम रतन सिंह को 85229 वोट मिले। वहीं, जेडीयू उम्मीदवार बीरेंद्र कुमार को 37250 वोट हासिल हुए।

टॅग्स :बिहार विधान सभा चुनाव 2020महागठबंधनजेडीयूराष्ट्रीय रक्षा अकादमीबलरामपुरसंदेशअगिआंवतेघरा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Legislative Council Election 2024: बिहार विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल मई के पहले सप्ताह में समाप्त, सीएम नीतीश और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत ये नेता शामिल, देखें

भारतBihar Politics News: बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद मंत्रिमंडल विस्तार पहेली!, विभागों का बंटवारा नहीं होना सियासी गलियारे में चर्चा, जानें

भारतब्लॉग: सिर्फ सत्ता के लिए नहीं होते सियासी गठबंधन

भारतब्लॉग: ‘आया राम गया राम’ का दौर कब खत्म होगा ?

भारतBihar Politics: नीतीश कुमार ने कहा, इसलिए इंडिया गठबंधन से बाहर निकला

भारत अधिक खबरें

भारतThalapathy Vijay 2024: राजनीति में एक अभिनेता की एंट्री, थलपति विजय ने ‘तमिझगा वेत्रि कषगम’ बनाने की घोषणा की, 2026 चुनाव पर फोकस, पढ़े एक्स पर क्या लिखा...

भारतChampai Soren News: चंपई सोरेन के शपथ के बीच 35 विधायक हैदराबाद क्यों उड़े

भारत"हेमंत सोरेन की सरकार ने 3 वर्षों में झारखंड को खूब लूटा है", केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने झामुमो की सरकार को 'भ्रष्ट' बताते हुए कहा

भारतChampai Soren News: झारखंड में चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

भारतChampai Soren Oath Ceremony Live: जानिए कौन हैं चंपई सोरेन, ‘झारखंड टाइगर’ से मशहूर