लाइव न्यूज़ :

NewsClick raids: 5 शहर, 100 जगह और 500 पुलिसकर्मी, जानें दिल्ली पुलिस ने न्यूज़क्लिक रेड की कैसे बनाई योजना

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 03, 2023 6:01 PM

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारियों की सोमवार को हुई एक बैठक के दौरान मामले को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया।

Open in App
ठळक मुद्देसूत्रों के मुताबिक एक दिन पहले दिल्ली पुलिस द्वारा बनाई गई थी योजनामंगलवार को जिन पत्रकारों के घरों पर छापेमारी होगी उन सभी की सूची तैयार की गई थीदिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और मुंबई में 100 से अधिक स्थानों पर छापेमारी में 500 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हुए

नई दिल्ली: मंगलवार की सुबह न्यूज़क्लिक वेबसाइट से जुड़े कई पत्रकारों के घरों पर दिल्ली पुलिस की टीमों के बीच विस्तृत योजना और व्यापक समन्वय के बाद छापेमारी की गई। न्यूज़क्लिक के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला 17 अगस्त को दर्ज किया गया था, जिसके कुछ दिनों बाद न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच में आरोप लगाया गया था कि समाचार पोर्टल को चीनी प्रचार को बढ़ावा देने वाले नेटवर्क से धन प्राप्त हुआ था।

पत्रकारों की सूची तैयार की गई

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारियों की सोमवार को हुई एक बैठक के दौरान मामले को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को जिन पत्रकारों के घरों पर छापेमारी होगी उन सभी की सूची तैयार की गई है। फिर इन पत्रकारों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया - प्रत्येक श्रेणी में उनके खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई निर्दिष्ट की गई।

5 शहरों में 100 अधिक स्थानों में हुई रेड

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और मुंबई में 100 से अधिक स्थानों पर छापेमारी में 500 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हुए। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन कई वरिष्ठ पत्रकारों को पूछताछ के लिए स्पेशल सेल के कार्यालयों में ले जाया गया। आगे की जांच के लिए पत्रकारों के सेलफोन और लैपटॉप सहित उनके गैजेट जब्त कर लिए गए।

पुलिस ने तैयार की सवालों की सूची

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने उपकरणों की एक सूची भी तैयार की है और छापे के दौरान मिले उपकरणों के IMEI नंबरों का मिलान किया था। 20-25 सवालों की एक सूची भी तैयार की गई है। इनमें कुछ सवाल मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन और नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन से जुड़े हैं।

इन धाराओं के तहत हुई कार्रवाई

न्यूज़क्लिक और वेबसाइट से जुड़े पत्रकारों के खिलाफ मामले में गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की पांच धाराओं और भारतीय दंड संहिता के तहत दो धाराओं के तहत आरोप हैं। आरोपों में आपराधिक साजिश, विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना, आतंकवादी कृत्य और आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन जुटाना शामिल है। प्रेस संगठनों ने न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ कार्रवाई पर चिंता व्यक्त की है।

मीडिया संस्थाओं ने कार्रवाई की निंदा की

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा, "ईजीआई 3 अक्टूबर की सुबह वरिष्ठ पत्रकारों के आवासों पर छापे और उसके बाद उनमें से कई पत्रकारों की हिरासत को लेकर बेहद चिंतित है। राज्य से उचित प्रक्रिया का पालन करने का आग्रह करता है, और प्रेस को डराने-धमकाने के लिए कठोर आपराधिक कानूनों को उपकरण न बनाएं।" प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने कहा, "न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों और लेखकों के घरों पर की गई कई छापेमारी से प्रेस क्लब ऑफ इंडिया काफी चिंतित है। हम घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और एक विस्तृत बयान जारी करेंगे।"

केंद्र ने कार्रवाई को ठहराया सही

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भुवनेश्वर में पत्रकारों से कहा कि उन्हें सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाई को सही ठहराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, "अगर किसी ने कुछ भी गलत किया है, तो खोज एजेंसियां निर्धारित दिशानिर्देशों के तहत उनके खिलाफ जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं।" छापेमारी को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार पर निशाना साधा है।

टॅग्स :दिल्ली पुलिसPress Club
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतSwati Maliwal Assault Case: कौन हैं वो पॉलिटिकल हिटमैन? जिसका जिक्र कर स्वाति मालीवाल ने सामने आए वीडियो पर दी तीखी प्रतिक्रिया

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

क्राइम अलर्टSwati Maliwal Assault Case: सात-आठ बार थप्पड़ मारे, सीने, पेट और शरीर के निचले हिस्से पर लात से हमला, बिभव कुमार पर गंभीर आरोप, प्राथमिकी में मालीवाल ने कहा...

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं