लाइव न्यूज़ :

World Environment Day: इन 10 गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है प्रदूषण, समझें लक्षण

By उस्मान | Published: June 03, 2021 8:57 AM

जानिये क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस

Open in App

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति लोगों का जागरूक करना है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने साल 1972 में की थी। 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।

विश्व पर्यावरण दिवस-2021 की थीमयूएनईपी के अनुसार, इस वर्ष की थीम, इकोसिस्टम रिस्टोरेशन, 'हर महाद्वीप और हर महासागर में पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण को रोकना, रोकना और उलटना है।' प्रदूषण बढ़ने से सांस और स्‍किन की बीमारियां होने लग गई हैं। चलिए जानते हैं कि प्रदूषण बढ़ने से आपको क्या-क्या बीमारियां हो सकती हैं। 

1) फेफड़े का कैंसरइन दिनों प्रदूषण इतना ज्‍यादा फैल गया है कि इनका धुंआ लोगों के फेफड़ों में जहर भरने लगा है। पहले तो फेफड़े का कैंसर सिगरेट के धुएं से होता था पर अब वायु प्रदूषण से भी होने लगा है।

2) सिरदर्द और थकानक्‍या आप जानते हैं कि सिदर्द और थकान का कारण प्रदूषण भी है? ध्‍वनि प्रदूषण आपके ब्रेन सेल को डैमेज कर के आपको थकान का एहसास करवा सकता है।

3) ओवरी में सिस्‍टफल और सब्‍जियां आज कल हाइब्रिड मिलने लगी हैं, जिसको खाने से महिलाओं की ओवरी में सिस्‍ट बन जाते हैं, जिससे वे कभी मां नहीं बन पाती।

4) ब्रोंकाइटिसब्रोंकाइटिस एक फेफड़े और सांस संबंधित समस्या है जोकि हाई लेवल के प्रदूषण की वजह से होती है।

5) अस्‍थमाअस्‍थमा सांस की बीमारी है और इसका अटैक तब तेज हो जाता है जब आप प्रदूषण के घेरे में पैर रखते हैं। आजकल अस्‍थमा स्‍कूल जाते बच्‍चों को भी होने लग गया है।

7) पेट की बीमारीकई समय तक जब आप विषाक्त भोजन और प्रदूषित पानी पीते हैं, तो आपको पेट की बीमारी लग जाती है। हाइब्रिड भोजन जो हम उगा रहे है, उसे खाने से पेट की कई बीमारियां होती हैं।

8) मेलानोमामेलानोमा एक त्‍वचा कैंसर है जो कि ओजोन लेयर के डायरेक्‍ट कांटैक्‍ट में रहने से आती है। हमारी ओजोन लेयर बुरी तरह से फट रही है और इसका कारण प्रदूषण ही है।

9) जन्म दोषजब आपका वास्‍ता वातावरण में फैले जहरीले तत्वों से पड़ता है तो, यही जहरीले तत्‍व पेट में पल रहे शिशुओं के अंदर भी चले जाते हैं है। यह जहरीले तत्‍व अब आपके जीन में बस चुके हैं, जिनसे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्‍किल है। 

10) पागलपनपागलपन सड़कों पर इतनी तेज चीखते-चिल्‍लाते मोटरों की आवजे काफी होती हैं हमें पागल बनाने के लिये। ऊपर से अगर आप तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो उससे भी आपके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सविश्व पर्यावरण दिवस 2020कैंसर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: कैंसर की खबरों के बीच राखी सावंत ने बताया सच, बोलीं- "मेरे गर्भाशय में 10 सेमी का ट्यूमर...जल्द होगी सर्जरी"

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके