लाइव न्यूज़ :

अगर करना है बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल और रखना है दिल को हमेशा जवां तो रोज सुबह खाली पेट खाएं एक मुठ्ठी सूरजमुखी का बीज, जानें इसके 2 फायदे

By आजाद खान | Published: May 08, 2022 9:01 AM

हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से लड़ने में सूरजमुखी का बीच आपकी मदद करता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देसूरजमुखी के बीज को बॉडी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसको गुण को आयुर्वेद भी मानता है और दवा के रुप में इस्तेमाल करता है।

Sunflower Seeds: आज के दौर में सेहत ही धन है। ऐसे में हमे रोजमर्रा के जीवन में कुछ भी खा लेने का आदत है जो शरीर के लिए ठीक नहीं है। हमारा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हमें कई बीमारियां होती है। ऐसे में हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां लोगों में आम हो गई है। आयुर्वेद की माने तो इन बीमारियों में सूरजमुखी का बीज आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। इसके अंदर वह गुण पाए जाते हैं जिससे इन बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। आइए जानते है कि सूरजमुखी के बीज के शरीर के लिए क्या-क्या फायदे हैं। 

सूरजमुखी के बीज के फायदे (Sunflower Seeds Benefits)

शरीर के लिए सूरजमुखी के बीज काफी लाभदायक माने जाते है। आयुर्वेद में भी इसकी एक खास जगह है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कई गुण अच्छी मात्रा में पाई जाती है जो आपके बॉडी को कंट्रोल में रखता है। इससे जुड़े जानकारों का मानना है कि जो कोई इसके बीज का सेवन करता है, उसमें दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा भी इसके कई और फायदे है, आइए एक-एक करके इसके गुण और फायदे के बारे में जानते हैं। 

1. सूरजमुखी का बीज रखता है दिल को स्वस्थ (Sunflower Seeds Keeps Heart Fit)

जानकारों की माने तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ विटामिन, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और फ्लेवोनॉइड भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इससे आपको दिल की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल करने वालों को दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है। यही कारण है कि हर्ट मरीजों को इसके उपयोग की सलाह दी जाती है। 

2. कोलेस्ट्रोल को करता है कंट्रोल (Sunflower Seeds Control Cholesterol)

सूरजमुखी के बीज में ओमेगा फैटी एसिड पाए जाते हैं जो ब्लड शूगर, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में काफी कारगर साबित होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर में तुरंत फायदे दिखने लगते हैं। 

क्या है सूरजमुखी के बीज को इस्तेमाल करने का सही तरीका (Sunflower Seeds Best Way Use)

ऐसा कहा जाता है कि इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करने से शरीर को बहुत ताकत मिलती है। इसे उपयोग करने का तरीका काफी आसान व सरल है। आप एक मुठ्ठी सूरजमुखी के बीज को ओट्स, दलिया या सलाद में डाल कर ऐसे ही खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसको भूनकर भी अगर खाना चाहे तो खा सकते हैं।  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थ टिप्सफिटनेस टिप्सभोजनउच्च रक्तचाप
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए