लाइव न्यूज़ :

कम उम्र से सिगरेट पीने की आदत लगाने वालों को इसकी लत छोड़ने में होती है देरी, शोध में हुआ खुलासा

By आजाद खान | Published: August 29, 2023 1:04 PM

इस शोध में यह साफ हुआ है कि जल्दी शुरुआत करने वालों में से केवल 46 फीसदी ने सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ा था, जबकि देर से शुरुआत करने वालों में से 56 फीसदी ने सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देकम उम्र में सिगरेट पीना शुरू करने वालों को लेकर एक नई शोध सामने आई है।शोध के अनुसार, जो लोग कम उम्र में इसकी लत लगा लेते है वे इस आदत को जल्दी नहीं छोड़ते है। ऐसे में जिन लोगों ने जल्दी शुरुआत की उनमें सांस की नली में कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर देर से शुरू करने वालों की तुलना में अधिक मिला है।

Health Tips in Hindi: हाल में हुए एक शोध में यह पता चला है कि जो लोग कम उम्र में धूम्रपान शुरू करते हैं, वे इसे छोड़ने में अधिक कठिनाई का अनुभव करते हैं। इस शोध को पूरा करने के लिए दो तरह के धूम्रपान करने वाले लोगों को शामिल किया गया था। 

ऐसे में इस शोध से पता चला है कि जो लोग 20 साल की उम्र से पहले धूम्रपान शुरू किया था उनमें निकोटीन निर्भरता अधिक पाई गई है। यानी इसका मतलब यह हुआ है कि ऐसे लोग धूम्रपान से ज्यादा समय तक जुड़े रहते है और इन्हें इसे छोड़ने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा शोध में यह भी पाया गया कि जल्दी शुरुआत करने वालों में सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ने की संभावना देर से शुरुआत करने वालों की तुलना में कम पाई गई है।  

क्या और खुलासे हुए है

इस अध्ययन को पूरा करने के लिए 1382 लोगों को शामिल किया गया था। ऐसे में जो लोग इसमें शामिल हुए थे उन में 556 लोग ऐसे थे जो 20 साल की कम उम्र में धूम्रपान शुरू किया था। इस शोध के दौरान यह पाया गया कि जिनप्रतिभागियों की उम्र 20 साल से कम थी वे हर रोज औसतन 25 सिगरेट पीया करते थे। यही नहीं इसमें यह भी खुलासा हुआ कि जिनकी उम्र 20 साल से ज्यादा थी और वे देरी से धूम्रपान शुरू किए थे वे हर रोज 22 सिगरेट पिया करते थे। 

यही शोध में पाया गया है कि जल्दी धूम्रपान करने वालों में निकोटीन पर निर्भर रहने के लक्षण ज्यादा पाए गए है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जल्दी शुरुआत करने वालों के सांस की नली में कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर देर से शुरुआत करने वालों की तुलना में काफी अधिक पाई गई थी। 

देर से धूम्रपान करने वालो लोग जल्दी छोड़ देते है ये आदत

इस स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग धूम्रपान जल्दी शुरू करते है वे धूम्रपान देर से शुरू करने वालों की तुलना में देरी से इस आदत को छोड़ते है। ऐसे में यह साफ हुआ है कि जल्दी शुरुआत करने वालों में से केवल 46 फीसदी ने सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ा था, जबकि देर से शुरुआत करने वालों में से 56 फीसदी ने सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ दिया था। 

इस शोध से यह निष्कर्षों निकला है कि तंबाकू खरीदने की कानूनी उम्र बढ़ाने से धूम्रपान की लत को कम करने में मदद मिल सकती है। 

टॅग्स :स्मोकिंगहेल्थ टिप्सफिटनेस टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों होती है सर्दी-जुकाम और खांसी, जानें क्या है इसके कारण और लक्षण, ये हैं बचाव के टिप्स

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

स्वास्थ्यज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन