लाइव न्यूज़ :

Monkeypox in Delhi: नाइजीरिया की 30 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित, दिल्ली में संख्या बढ़कर 9, देश भर में 14 केस

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 19, 2022 8:12 PM

Monkeypox in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ जबकि भारत में 14 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Open in App
ठळक मुद्देमहिला को 16 सितंबर को यहां लोकनायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिल्ली में डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है और पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं।नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं।

Monkeypox in Delhi: दिल्ली में नाइजीरिया की 30 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है, जिसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ जबकि भारत में 14 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि महिला को 16 सितंबर को यहां लोकनायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नाइजीरियाई मूल के एक और व्यक्ति को रविवार को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसकी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

दिल्ली में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज

दिल्ली में डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गयी है और पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं जिससे शहर में मच्छर जनित रोग के मामलों की संख्या इस साल अब तक 400 के करीब पहुंच गयी है। नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने अकेले 17 सितंबर तक डेंगू के 152 मामले आए हैं।

शहर में नौ सितंबर तक डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज किए गए। इस साल 17 सितंबर तक आए 396 मामलों में से 75 मामले अगस्त में दर्ज किए गए। इस बीमारी के कारण इस साल अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

डेंगू के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम परिस्थितियां होने के कारण सामान्य समय से पहले ही डेंगू के मामले दर्ज किए गए।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2015 के बाद से मच्छर जनित बीमारी के सबसे अधिक मामले थे। इसके साथ ही पिछले साल 23 मरीजों की मौत हुई थी जो 2016 के बाद से सबसे अधिक है।

टॅग्स :मंकीपॉक्सदिल्लीकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतNaveen Jaihind On Swati Maliwal: 'स्वाति की जान खतरे में है, अरविंद केजरीवाल पर एफआईआर होनी चाहिए', स्वाति के पूर्व पति ने कहा

क्रिकेटDC Vs LSG: निकोलस पूरन ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक, दिल्ली कैपिटल्स 19 रनों से जीती

भारतSwati Maliwal: 'दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल से मिलने गईं थी स्वाति, लेकिन हुई बदसलूकी..', आप सांसद संजय सिंह का बड़ा बयान

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके