लाइव न्यूज़ :

International Yoga Festival 2020: ऋषिकेश में 1 से 7 मार्च तक आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव, जानिए इस साल क्या होगा खास

By ज्ञानेश चौहान | Published: February 29, 2020 4:35 PM

इंटरनेशनल योगा फेस्टिवल वीक २०२० थीम: पिछले साल इस उत्सव में लगभग 100 देशों के 2000 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

Open in App

प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव (International Yoga Festival 2020) ऋषिकेश में 1 से 7 मार्च, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। यह महोत्सव दुनिया भर के योगियों और एक विश्व-योगिक परिवार में विभिन्न संस्कृतियों को एकजुट करेगा। योग के जन्मस्थान माने जाने वाले ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। गंगा तट पर स्थापित ऋषिकेश प्राचीन योगियों और संतों का निवास स्थान रहा है।

यह उत्सव हर साल आयोजित किया जाता है और इसकी स्थापना के बाद से इसका विस्तार हुआ है। हर साल इसमें अधिक से अधिक लोगों शामिल हो रहे हैं। पिछले साल इस उत्सव में लगभग 100 देशों के 2000 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

इस साल इस महोत्सव में ऋषिकेश योग के सदियों पुराने भारतीय अभ्यास का जश्न मनाएगा। इसमें विज्ञान और स्वास्थ्य के बारे में चर्चा होगी। योग का अभ्यास शरीर, मन और आत्मा के सामंजस्य को प्राप्त करने के लिए विकसित किया गया था।

इस महोत्सव में कोई भी समान विचारधारा वाले योगियों के साथ जुड़ सकता है। डिटॉक्सिफिकेशन और शुद्धि के इस सप्ताह भर के कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक लोगों को अपने टिकट पहले ही बुक कर लेने चाहिए।

यह आयोजन गंगा के तट पर आयोजित किया जाएगा, इसलिए यह एक प्रकार का आध्यात्मिक अनुभव होगा। इस साल इस त्योहार में बहुत प्राचीन तकनीकों से कुछ प्रथाओं को देखा जाएगा। इस योग सप्ताह में प्राणायाम, हठ योग और योग निद्रा पर कई सत्र आयोजित किए जाएंगे।

साथ ही इस साल इस योग सप्ताह में अग्निहोत्र, अजपा जप, अंतरा मौना, चक्र सुधि, चिदाकाश धर्म के ध्यान सत्र को भी शामिल किया गया है। योग सत्र अनुभवी योग चिकित्सकों द्वारा लिया जाएगा। उपस्थित लोगों को शरीर, मन और आत्मा को डिटॉक्स करने की प्राचीन कला के बारे में जानने को मिलेगा। आश्रम में सात्विक भोजन और विनम्र भोजन होगा। फेस्ट के दौरान रात में भजन और कीर्तन का भी आयोजन किया जाएगा।

टॅग्स :अंतर्राष्ट्रीय योग सप्ताहयोगअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: योगगुरु का लालच और आर्थिक सेहत का राज

स्वास्थ्यपेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो नाश्ते में शामिल करें ये आहार, रोजाना सेवन से मिलेगा चमत्कारी फायदा

स्वास्थ्यनाभि खिसकने का इलाज, पेट दर्द हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

स्वास्थ्यHow to Lose facial fat: चेहरे पर जमी अतिरिक्त चर्बी से हैं परेशान! फॉलों करें ये टिप्स, चंद सप्ताह में मुंह पर जमा फैट हो जाएगा छू मंतर

स्वास्थ्यWellness Tips for a Healthy Lifestyle: हेल्दी और फिट लाइफ के लिए फॉलो करें ये टिप्स, इन आठ बातों में छिपा है खुशहाली का राज

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह