लाइव न्यूज़ :

क्या आप चावल को डाइट में नहीं करती हैं शामिल और भोजन भी नागा कर देती हैं, तो पड़ सकती हैं बीमार, ये 3 गलतियां भूलकर भी न दोहराएं

By आजाद खान | Published: February 18, 2022 6:18 PM

महिलाएं अगर सामान्य गलतियां नहीं करें तो इससे उनका फिटनेस ठीक रहता है और वे इससे अपने लुक को और भी निखार सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देमहिलाओं की गलतियों के कारण ही उनका सेहत खराब होता है।उनको वही खाना चाहिए जिससे उनका फिटनेस बना रहे। यही कारण है कि महिलाओं को कम उम्र में उन्हें कई बीमारियां घेर लेती है।

Women Health: आम तौर महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखती है जिससे उनका हेल्थ बिगड़ जाता है। महिलाओं को यह चाहिए की वे अपने डाइट का ख्याल रखते हुए अपने डाइट प्लान को बनाना चाहिए। अपनी सेहत को लेकर चिंतित नहीं होने के कारण अकसर महिलाओं में गंभीर बीमारियां पनपने लगती है। इसलिए कम उम्र में उन्हें कई बीमारियां घेर लेती है। 

महिलाओं को चाहिए की वे अपने डाइट का ख्याल रखते हुए सेहत से जुड़ी कुछ आम गलतियों को दोबारा दोहराए नहीं, इससे उनका फिटनेस भी ठीक रहेगा और वे अपने लुक को और निखार पाएंगी। तो आइए जानते है कि वे कौन-कौन सी गलतियां है जो देखने में तो मामूली लगती है, लेकिन इससे आपके सेहत को भारी नुकसान होता है। 

महिलाओं द्वारा की जाने वाली सेहत से जुड़ी आम गलतियां (Common Health Mistake By Women)

चीनी के बदले शुगर फ्री का इस्तेमाल (Use of Sugar Free for Sugar)

जानकारों का मानना है कि आम तौर पर महिलाएं चीनी के बदले शुगर फ्री को इस्तेमाल करती है और यह सोचती है कि इससे उनकों कुछ नुकसान नहीं होगा। लेकिन महिलाओं को अगर फिट और हेल्दी रहना है तो उन्हें चीनी के बदले शुगर फ्री नहीं बल्कि गुड़ या शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ओरिजनल और नैचुरल चीजें है जिससे आपके शरीर को फायदा ही पहुंचेगा। इसलिए गुड़ या शहद की आदत डाल लें। 

मील को नहीं खाना (Skip of Meal)

महिलाएं अकसर अपने वेट लॉस के दौरान मील को खाना बंद कर देती है। उन्हें लगता है कि उनके मील नहीं खाने से उनका वेट लॉस हो जाएगा और वे फिट दिखेंगी। लेकिन ऐसा नहीं है, मील नहीं खाने से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जिससे आपको वजन बढ़ने की शिकायत होती है। इसलिए सलाह यही दी जाती है कि मील को नहीं छोड़ना चाहिए। 

डाइट में चवाल को इस्तेमाल नहीं करना (Use of Rice in Diet Chart)

आपके डाइट में चाव का बहुत बड़ा रोल होता है। अगर आप अपने डाइट से चावल को बाहर कर देते है तो इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। महिलाओं का मानना है कि चावल उनके शरीर के फैट को बढ़ा सकता है, इसलिए वे इसे नहीं खाती है। लेकिन यह मानना बिल्कुल गलता है। हर चीज के इस्तेमाल करने का तरीका होता है। अगर आप चावल भी इस्तेमाल करना चाहती है तो इसे सीमित मात्रा में ही लें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सवजन घटाएंSugar Free
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा