लाइव न्यूज़ :

Health Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

By अंजली चौहान | Published: December 29, 2023 2:41 PM

मानसिक फिटनेस विकसित करने में विभिन्न प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करना शामिल है।

Open in App

Health Tips: 2023 के अंत के साथ हम सभी नव वर्ष 2024 में प्रवेश करने जा रहे हैं। नए साल की नई उम्मीदों के साथ हम कई तरह के संकल्प लेते हैं ताकि हमारा पूरा साल अच्छा जाए। यह संकल्प मानसिक, शारीरिक, और भावनात्मक के विकास से जुड़े हैं।

हमारा संकल्प अपनी हेल्थ को लेकर सबसे पहले होना चाहिए और समय के साथ बदलती जलवायु को देखते हुए स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना जरूरी है। तो आइए नए साल की शुरुआत के साथ अपने हेल्थ को लेकर कुछ अहम कदम उठाए जिससे हम हमेशा हेल्दी रहे। 

इन आदतों को अपनाएं

- हम सभी को सुबह जल्दी उठने में बहुत आलस आता है और हम हर रोज सोचते हैं कि जल्दी उठेंगे लेकिन ऐसा करना संभव नहीं होता। लेकिन अब वक्त आ गया है कि हम शारीरिक रूप से सक्रिय रहे।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, बीमारी का खतरा कम हो सकता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। पानी एक नहीं बल्कि अनेक काम करता है जिससे हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं। पानी चयापचय अपशिष्ट को हटाने में आसान बनाता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

- स्वस्थ भोजन पैटर्न वाले लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापे जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। ऐसे में अपने खाने के पैटर्न में जरूरी बदलाव करें। 

- हर दिन 30 मिनट या उससे अधिक पैदल चलना वास्तव में हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, स्ट्रोक के जोखिम को 35% तक कम कर सकता है और साथ ही दैनिक पैदल चलना आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। वजन, चयापचय, रक्तचाप और रक्त कोलेस्ट्रॉल, ये सभी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

- मानसिक फिटनेस विकसित करने में विभिन्न प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करना शामिल है। शांति और ध्यान केंद्रित करने की भावना को बढ़ावा देने के लिए हर दिन कुछ मिनट माइंडफुलनेस या ध्यान को समर्पित करने से शुरुआत करें। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाने के लिए एक सतत व्यायाम दिनचर्या स्थापित करें। इष्टतम संज्ञानात्मक कार्य सुनिश्चित करते हुए, नियमित नींद के पैटर्न को बनाए रखते हुए गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता दें।

- इसके अतिरिक्त, लचीलेपन और संतुलन के साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए तनाव प्रबंधन तकनीकों का विकास और अभ्यास करें, जैसे गहरी साँस लेना, योग करना आदि। 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

टॅग्स :हेल्थ टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए