लाइव न्यूज़ :

भूल कर भी एनर्जी ड्रिंक का न करें इस्तेमाल, शरीर के लिए यह फायदा कम पहुंचाता है नुकसान ज्यादा, जानें नुकसान

By आजाद खान | Published: July 16, 2022 12:25 PM

अकसर ऐसा देखा गया है कि हमारा सेहत हमारे गलत खान-पान के कारण खराब होता है। ऐसे में उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है।

Open in App
ठळक मुद्देएनर्जी ड्रिंक शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। इससे आपको कई गंभीर परेशानियां भी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके एनर्जी ड्रिंक के सेवन से बचा करें।

Energy Drink: आजकल एनर्जी ड्रिंक का बहुत चलन है और यह लगभग एक फैशन बन गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि एनर्जी ड्रिंक आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि यह आपके बॉडी को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। 

जिस तरीके से एनर्जी ड्रिंक का चलन बढ़ रहा है, ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि एनर्जी ड्रिंक में कौन-कौन से तत्व होते है और इससे आपके शरीर को कितना नुकसान होता है। आइए इसके बारे में आज के इस लेख में जानने की कोशिश करते है।

एनर्जी ड्रिंक से होने वाले नुकसान (Energy Drink Side Effects)

एनर्जी ड्रिंक में कैफीन पाया जाता है जिसे लत के लिए जाना जाता है। हेल्थलाइन के अनुसार, कैफीन एक ऐसी चीज है जिसे आप में उस चीज की लत लग जाती है जिसमें कैफीन मौजूद होती है।  यानी कहने का मतलब यह है कि एनर्जी ड्रिंक में कैफीन होने के कारण आपको उसकी लत लग जाती है जिससे आप बार-बार एनर्जी ड्रिंक पीते है। ऐसे में कैफीन का ज्यादा लेना सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। 

एनर्जी ड्रिंक में होती है शुगर (Energy Drink have Sugar)

किसी भी एनर्जी ड्रिंक में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके सेवन से आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है। आम तौर पर एक एनर्जी ड्रिंक में 13 चम्मच जितना शुगर पाया जाता है, इससे आप अन्दाजा लगा सकते है कि एक एनर्जी ड्रिंक पीने से आपके शरीर में कितना ज्यादा शुगर जा रहा है। इससे आपका शुगर लेवल भी बढ़ सकता है जो आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है। 

अनिद्रा की शिकायत होती है एनर्जी ड्रिंक से (Energy Drink cause Insomnia)

जो लोग एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते है उन में अनिद्रा की शिकायत भी पाई गई है। ऐसे में यह लोग सही से रात में सो भी नहीं पाते है जिससे वे सारे दिन परेशान रहते है। इसलिए लोगों को ज्यादा एनर्जी ड्रिंक नहीं पीने की सलाह दी जाती है। 

हो सकते है चिड़चिड़ाहट का शिकार (Energy Drink cause Irritability)

एनर्जी ड्रिंक के सेवन से आपके शरीर में तनाव भी हो सकता है। इस कारण आपको अपने कामों में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

यही नहीं जब आप एनर्जी ड्रिंक को इस्तेमाल करते है तो ऐसे में  शरीर में सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है जिससे आपको डिप्रेशन से लेकर साधारण चिड़चिड़ाहट भी हो सकती है। हालांकि अगर आप एनर्जी ड्रिंक को सही और बुद्धिमानी से इस्तेमाल करते है तो आप इसके नुकसान से बच सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

टॅग्स :हेल्थ टिप्सफिटनेस टिप्सMental Healthवीमेन हेल्थ टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीmen's health tips
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद