लाइव न्यूज़ :

Benefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 13, 2024 6:58 AM

हमारे रोजमर्रा के भोजन में शामिल प्याज का उपयोग सदियों से बालों की समस्याओं के इलाज और उसके प्राकृतिक पोषण के लिए हो रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देहमारे रोजमर्रा के भोजन में शामिल प्याज का रस बालों के लिए रामबाण माना जाता हैभारत में बालों के इलाज और उसके प्राकृतिक पोषण के लिए प्याज का उपयोग सदियों से हो रहा हैप्याज के रस में कई तरह के औषधीय गुण हैं, जो बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाते हैं

Health Tips: इंसान की भागती-दौड़ती जिंदगी में जंकफूड और खतरनाक लाइफ स्टाइल से बालों की समस्याएं बहुत तेजी से पनपती हैं और देखते ही देखते इंसान के सिर पर लहराने वाले बाल गायब हो जाते हैं। बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों के सामने एक और समस्या पेश आती है और वो यह है कि बालों के पारंपरिक उपचारों से लाभ मिलने में लंबा समय लगता है और बालों से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए पारंपरिक तरीकों भी काफी सीमित हैं।

मगर क्या आप जानते हैं आयुर्वेद के सैकड़ों साल पुरानी उपचार पद्धति में बालों की समस्या का उपचार न केवल पारंपरिक जड़ी-बूटियों से किया जाता है बल्कि रोजमर्रा के भोजन में शामिल प्याज का उपयोग भी सदियों से बालों की समस्याओं के इलाज और उसके प्राकृतिक पोषण के लिए हो रहा है।

अमूमन प्याज कई तत्वों के पोषण से भरपूर खाद्य में अपना विशेष स्थान रखता है। हालांकि, प्याज में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं, जो बालों और त्वचा रोग में बेहद कारगर होते हैं। प्याज से हमें न केवल विटामिन, खनिज, मैंगनीज, पोटेशियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फ्लेवोनोइड्स बल्कि एंटीऑक्सीडेंट भी मिलता है।

हालांकि, प्याज औषधीय गुणों के साथ हमारी त्वचा को भी चमकदार बनाता है। इसके अतिरिक्त प्याज के पौष्टिक गुण बालों की चमक बढ़ाने और उनके घने विकास मे भी बहुत ज्यादा उपयोगी हैं। प्याज कैसे है बालों के लिए लाभदायक, जानिए यहां।

प्याज बालों के विकास को बढ़ावा देता है

प्याज में सल्फर होता है, जो प्रोटीन केराटिन होता है। इसके कारण हमारे बालों को पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ रहते हैं। बालों में प्याज का रस लगाते समय सल्फर बालों के रोम छिद्रों में जाकर पोषण देता है, जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को नुकसान होने से भी बचाता है।

प्याज के रस से बालों का पतलापन कम होता है

प्याज का रस सिर में लगाने से हमारे खोपड़ी को उत्तेजना मिलती है और यह बालों के रोम को पोषण देने में मदद करता है, जो सक्रिय रूप से स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। प्याज के पौष्टिक गुण बालों के रोम को मजबूत करने और बालों को मजबूत और स्वस्थ बढ़ने में मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्याज का रस सबसे अच्छा उपाय है।

प्याज का रस बालों को समय पूर्व सफेदी से बचाता है

कम उम्र में बालों का सफेद होना अधिकांश लोगों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। समय से पहले बालों की सफेदी हमारे लिए बालों के लिए अतिरिक्त चिंता पैदा करती है। आमतौर पर लोग इस परेशानी से निपटने के उपाय के तौर पर प्याज के नुस्खे अपनाते हैं। प्याज में मौजूद एंजाइम कैटालेज हाइड्रोजन पेरोक्साइड के स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार है जो समय से पहले बालों के सफेद होने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके कारण समय से पहले बालों की सफेदी को रोका जा सकता है।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेयर केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए