लाइव न्यूज़ :

Heart Attack: इलाज में देरी के कारण 55 फीसदी लोगों की हो जाती है मौत, मरीजों के लिए हार्ट अटैक का पहला घंटा काफी महत्वपूर्ण, स्टडी में खुलासा

By आजाद खान | Published: June 06, 2023 2:22 PM

जानकारों की माने तो हर किसी को हार्ट अटैक को लेकर जानकारी रखनी जरूरी है। उनके अनुसार, लोगों को यह पता होना चाहिए कि इस तरह के मरीजों के लिए अटैक का पहला घंटा कितना महत्वपूर्ण है।

Open in App
ठळक मुद्देदिल के दौरे को लेकर एक स्टडी सामने आई है। स्टडी के अनुसार, इस तरह के अधिकतर मरीज की मौत घर पर ही हो जाती है। अध्ययन में यह भी साफ हुआ है कि इन मरीजों का पहला घंटा काफी महत्वपूर्ण है।

Death Due To Heart Attack:  हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट को लेकर एक अध्ययन सामने आया है। इस स्टडी में हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट को लेकर चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इसके अनुसार, जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ता है उन में से अधिकतर लोग सही से और टाइम से इलाज नहीं कर पाते है जिस कारण वे घर में ही मर जाते है। 

जानकारों का कहना है कि हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट को लेकर लोगों में कम जानकारी है और इस कारण वे सही समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते है जिससे उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में अगर किसी को हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट आए तो उसे क्या करना चाहिए, आइए इस स्टडी के माध्ययम से जानने की कोशिश करते हैं। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इस समय हमें क्या स्टेप्स उठाना चाहिए। 

स्टडी में क्या खुलासा हुआ है

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च द्वारा फंड किए गए एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि अधिकतर लोग हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट की गंभीरता को समझ नहीं सकते है और इस कारण उनकी जान चली जाती है। स्टडी में कहा गया है कि केवल 10.8 फीसदी लोग ही सही समय पर यानी यह कह लें कि अटैक आने के एक घंटे के अंदर ही अस्पताल पहुंच पाते है जिस कारण उनकी जान बच पाती है। 

यही नहीं स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि 55 फीसदी लोगों की जान केवल इसलिए चली जाती है क्योंकि वे सही समय पर इलाज नहीं ले पाते है। इस तरीके से इलाज में देरी या फिर घर पर ही रहने से मरने वालें लोगों की संख्या ज्यादा पाई गई है। कई मामलों में लोग इस बीमारी की गंभीरता या फिर ये कह लें कि इसकी जानकारी नहीं होने के कारण और फिर आर्थिक तंगी के कारण भी वे अस्पताल नहीं जा पाते है और उनकी मौत हो जाती है। 

क्या है सुझाव

स्टडी में यह बात साफ हुआ है कि जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ता है उन में आधे से ज्यादा लोग अपने घर में ही दम तोड़ देते हैं। ऐसे में जानकार कहते है कि लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूकता बहुत ही जरूरी है। यही नहीं वे यह भी कहते है कि हर किसी को यह समझना होगा कि इस तरह के मरीज के लिए पहला एक घंटा कितना कीमती होता है। ऐसे में इसे लेकर लोग अपनी जानकारी बढ़ाए ताकि वे इस तरह के केस को ज्यादा से ज्यादा रोक पाएं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

टॅग्स :हार्ट अटैक (दिल का दौरा)ICMR-Regional Center for Medical Researchहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यWeight Loss: 5 घरेलू काम जो घर पर कैलोरी जलाने और वसा पिघलाने में कर सकते हैं मदद, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यलिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए