लाइव न्यूज़ :

Monsoon Haircare: क्या मानसून में आपके बाल हो रहे खराब? बस किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, बेजान बालों में फिर से लौट आएगी चमक

By अंजली चौहान | Published: July 03, 2023 5:29 PM

मानसून के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं बारिश के मौसम में चिपचिपे बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको अपने बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

Open in App
ठळक मुद्दे बारिश में डैमेज बालों के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल अच्छा होता है बालों में दालचीनी का प्रयोग अच्छा माना जाता है कालौंजी न सिर्फ खाने में बल्कि बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है

Monsoon Haircare: मानसून आ गया है और यह बारिश, ठंडी हवाओं का आनंद उठाने का ये मौसम है। मानसून में गर्मी से हमें राहत मिल जाती है लेकिन मौसम बदलने से कई तरह की दिक्कतें भी हो जाती है।

हवा में अत्यधिक आर्द्रता और नमी सहित संबंधित परेशानियां हमारे बालों पर सीधा असर करती है। बारिश के कारण हमारे बाल खराब हो जाते हैं ये कमजोर और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में इस मौसम अपने बालों का ज्यादा ख्याल रखना जरूरी है। 

मानसून में बालों की देखभाल के लिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपके किचन में रखे बस कुछ मसालों का ही इस्तेमाल करके आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

1 काली मिर्च: काली मिर्च आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा, यह आपको घने, लंबे, काले बाल पाने में भी मदद करती है। काली मिर्च विटामिन ए, सी, कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो कोशिकाओं में सूजन से लड़ने में मदद करती है और बालों को सूजन से बचाती है।

यह जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है और बालों के विकास में मदद करता है। आप या तो अपने भोजन में काली मिर्च शामिल कर सकते हैं या एक गिलास पानी में कुछ काली मिर्च भिगोकर डिटॉक्स पेय के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं।

2  जीरा: हम सभी जानते हैं कि जीरा वजन घटाने, चयापचय और समग्र स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही, जीरा आपके बालों के लिए भी अच्छा है। मसाले में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और जड़ों को मजबूत करते हैं। जीरा खोपड़ी पर प्राकृतिक तेल को रोकने और नमी के कारण होने वाले बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। आप इसे डिटॉक्स वॉटर के रूप में हमेशा अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3 तिल: तिल के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो स्कैल्प पर प्राकृतिक तेल और आपके बालों की चमक को रोकने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की कोशिकाओं सहित पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण और प्रवाह में सुधार करता है, जिससे बाल घने, लंबे और सुंदर बनते हैं। हालांकि, तिल का सेवन सीमित मात्रा में करें।

आयुर्वेद के अनुसार, तिल शरीर में गर्मी पैदा करता है, जिसे अधिक मात्रा में लेने पर संतुलन प्रभावित हो सकता है। हम दही के साथ कुछ तिल मिलाने का सुझाव देते हैं ताकि इसकी गर्माहट को ठंडा किया जा सके और पूरे साल इसका आनंद उठाया जा सके। आप अपनी दही स्मूदी के ऊपर कुछ तिल डाल सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

4 कलौंजी: कलौंजी में थाइमोक्विनोन होता है। यह एक यौगिक जो बालों के रोम को पोषण देने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जिससे बालों का अत्यधिक झड़ना रुक जाता है। पोषक तत्व सिर पर बालों को बेहतर ढंग से पकड़ने में भी मदद करते हैं। इसे अपने रोजमर्रा के भोजन में तड़के के रूप में शामिल करें और कलौंजी के फायदों का भरपूर आनंद लें।

5 दालचीनी: दालचीनी ए, सी, ई और के सहित एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर है। ये पोषक तत्व सूजन को कम करने और बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे बालों के विकास में तेजी आती है। दालचीनी के लाभों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए दालचीनी को पानी में डालें और हर्बल चाय के रूप में इसका आनंद लें।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :हेयर केयरमानसूनवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

स्वास्थ्यIMD के लगाएं अनुमान के बीच डॉक्टर ने दी ये बड़ी सलाह, कहा- 'नवजात को लेकर मां रहे सतर्क'

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था और आम आदमी को राहत देने वाला पूर्वानुमान

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यधूम्रपान के धुएं से बढ़ रही फेफड़ों की बीमारी, सिगरेट न पीने वाले भी हो रहे शिकार; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में