लाइव न्यूज़ :

भारतीय सेना डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले गरीब छात्रों को देगी मुफ्त में कोचिंग, शुरू किया सुपर 30 प्रोग्राम

By अनुराग आनंद | Published: March 03, 2021 10:18 AM

भारतीय सेना ने कोरोना महामारी के बीच आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार के छात्रों को मुफ्त में कोचिंग प्रदान करने का फैसला लिया है। सेना के जवानों ने इस फैसले के तहत श्रीनगर में सुपर 30 कार्यक्रम शुरू किया है।

Open in App
ठळक मुद्देसुपर 30 कार्यक्रम श्रीनगर में गरीब व कोचिंग क्लास से वंचित रहे छात्रों के लिए शुरू किया गया है।भारतीय सेना NEET 2021 की तैयारी कर रहे गरीब छात्रों के लिए मुफ्त में कोचिंग प्रदान कर रही है।

श्रीनगर: भारतीय सेना ने आगामी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के लिए श्रीनगर शहर में सुपर 30 के नाम से एक मुफ्त कोचिंग क्लास शुरू किया है। गरीब व कोचिंग प्राप्त करने से वंचित रहे छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से श्रीनगर में इस नए सुपर 30 बैच को शुरू किया गया है।

इंडिया टुडे के मुताबिक, देश भर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को कोचिंग प्रदान कराने के लिए राष्ट्रीय एकता और शैक्षिक विकास संगठन ने भारतीय सेना के साथ मिलकर सुपर 30 कार्यक्रम को शुरू किया है।

भारतीय सेना और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) कंपनियों की मदद से सुपर 30 कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। दूरदराज क्षेत्रों के युवा छात्र अपनी शिक्षा के संबंध में नि: शुल्क कोचिंग और मार्गदर्शन प्राप्त कर अपना जीवन संवार सकें, इस उद्देश्य के साथ इसे शुरू किया गया है।

भारतीय सेना के सुपर 30 प्रोग्राम के तहत 12 महीने मुफ्त कक्षाएं दी जाएंगी-

भारतीय सेना द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम के तहत देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को शैक्षिक मार्गदर्शन और मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।

भारतीय सेना ने इस कार्यक्रम को शुरू करने में अपने पार्टनर सेंटर फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप (CSRL) के साथ मिलकर NEET परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे राज्य के पढ़ने में टॉपर व वंचित छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को सुपर 30 प्रोग्राम के लिए सेलेक्ट किया जाएगा।

सुपर 30 के छात्रों को मुफ्त में ठहरने, बोर्डिंग और शैक्षिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा के जरिए सेलेक्ट किए गए छात्र यदि गरीब व वंचित वर्ग के होने की वजह से कोचिंग प्राप्त करने में अक्षम हैं, तो उन्हें कोचिंग क्लास में मुफ्त में ठहरने, बोर्डिंग और शैक्षिक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

यह कार्यक्रम सभी छात्रों को अच्छे कॉलेजों में प्रवेश लेने का उचित मौका देने के लिए शुरू किया गया है। हालांकि NEET 2021 परीक्षाओं की सही तारीखों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा अभी तक जारी नहीं किया गया है, लेकिन प्रवेश इस साल जून या जुलाई में प्रवेश परीक्षा आयोजित किए जाने की संभावना है। छात्र उत्सुकता से परीक्षा की सही तिथियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

टॅग्स :भारतीय सेनानीटसुपर 30
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टNEET-Graduate Question Paper Leak Case: चार अभ्यर्थियों और परिवार के सदस्य सहित 13 अरेस्ट, नीट-स्नातक प्रश्नपत्र लीक मामले में बिहार पुलिस ने कसा शिकंजा

भारतIndian Air Force convoy attack: हजारों सैनिक और लड़ाकू हेलीकॉप्टर की मदद, घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज, सूचना दो और 20 लाख इनाम लो!

भारतसेना ने पुंछ हमले के संदिग्धों के स्केच जारी किए, 20 लाख का इनाम रखा, तलाशी अभियान जारी

भारतNEET UG admit card 2024: एनटीए ने जारी किए एडमिट कार्ड, इस तरह से करें डाउनलोड

भारतमणिपुर: महिला प्रदर्शनकारियों ने रोका भारतीय सेना का काफिला, पुलिस ने कहा- '11 उपद्रवियों को कराया रिहा', वीडियो वायरल

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर